Friday, May 17, 2024

अगले चुनाव में जनता सारे बंधन तोड़कर प्रतिनिधि चुनेगी, फिर उनकी ही सरकार आएगी- मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली – अगले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा )को बड़े गठबंधन के साथ चुनौती देने की तैयारी के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्वास जताया कि 2024 के जनता सारे बंधन तोड़कर प्रतिनिधियों का चयन करेगी और पुनः उनकी सरकार ही आएगी।

प्रधानमंत्री ने राजधानी में हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा आयोजित एक सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 के बाद उनके नेतृत्व में बनी राष्ट्रीय गठबंधन सरकार ने देश के विकास की राह की मानसिक नीतिगत और अवसंरचनात्मक बाधाओं को हटाकर देश के विकास को नई गति और नया आकार दिया है। परिवारवाद और भाई- भतीजावाद का बंधन भी दूर किया गया है। जिससे सामान्य जन आज अपने को अधिकार संपन्न समझता है और उसको लगता है कि वह स्वयं में कुछ करने का सामर्थ्य रखता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री मोदी ने हिंदुस्तान टाइम्स सम्मेलन के शीर्षक “बियोंड बैरियर्स” यानी “बाधाओं से आगे ” को अगले चुनाव के नतीजों का संकेत बताते हुए कहा कि 2014 में जब हमारी सरकार बनी थी तो उसे वक्त इस सम्मेलन की थीम थी रीशेपिंग इंडिया यानी उस समय अपने संकेत दिया था कि देश नया रूप लेने जा रहा है। इसी तरह 2019 में इस सम्मेलन का शीर्षक था “फॉर ए बेटर टुमारो” यानी भविष्य बेहतर होने जा रहा है। उन्होंने श्रोताओं की करतल ध्वनि के बीच कहा कि इस बार के सम्मेलन की थीम इस बात का साफ संकेत है कि देश की जनता अगले चुनाव में सारे बैरियर, सारी बाधायें तोड़कर जन प्रतिनिधियों का समर्थन करेगी।

गौरतलाब है कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने अगले चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को सत्ता से बाहर करने के लिए इंडिया नाम से गठबंधन बनाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने बाधाओं को तोड़कर उज्जवल भविष्य की नींव गढ़ी है जिस पर विकसित भारत का निर्माण होगा।

उन्होंने स्वच्छता अभियान, गरीबों को बैंक खाते और रुपए कार्ड की सुविधा, अनुच्छेद 370 को खत्म करने, आतंकवाद के खिलाफ सख्त रणनीति और हाल में चंद्रयान मिशन की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि आजादी के समय देश कई बंधनों से बंधा हुआ था। आजादी के बाद देश उस गति से नहीं बढ़ पाया जितना की समर्थ था। यहां कुछ बधाएं वास्तविक थीं, कुछ केवल मानसिकता की थीं, कुछ बाधाओं को बढ़ा-चढ़ाकर उनका हौवा खड़ा कर दिया गया था।

उन्होंने कहा की जम्मू कश्मीर में 370 हटाने के बाद टेररिज्म यानी आतंकवाद खत्म हो रहा है और टूरिज्म यानी पर्यटन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा जम्मू कश्मीर की तरक्की हमारी प्रतिबद्धता है प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले भारत के खिलाफ आतंकवाद की घटनाएं होती थी तो हम आतंकवाद को शह देने वाले के खिलाफ कार्यवाही के लिए विदेश से मदद मांगते थे पर आज आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला दूसरे देशों से बचाव के लिए गुहार लगाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद से भारत इन बंधनों को तोड़ने की कोशिश कर रहा है आज हम लोग ‘बियोंड बैरियर्स ’ की बात कर रहे हैं भारत नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए लगातार बाधाओं को तोड़ रहा है चाहे वह स्टार्टअप हो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हो या डिजिटल लेनदेन हो भारत आज बाधाओं को पार कर चांद पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि चंद्रयान के चांद पर पहुंचने का यह मतलब नहीं है कि भारत की 140 करोड़ की आबादी में सभी लोग वैज्ञानिक हो गए हैं लेकिन देश यह जरूर कहने लगा है की हां हम कुछ भी कर सकते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि जन धन खाता योजना को कुछ कुछ विद्वानों ने पैसे की बर्बादी बताया था और कहा था कि गरीबों के पास क्या है कि वह बैंक का अपना खाता चला सकता है लेकिन आज रुपए कार्ड है। पहले उससे लगता था की बैंक अमीरों की चीज है लेकिन आज बैंक में जाने कार्ड का इस्तेमाल करने से उसको लगता है कि उसके पास वह चीज है जो अमीरों के पास है।

श्री मोदी ने कहा कि 2014 के बाद भारत बाधाओं को तोड़कर आगे बढ़ रहा है भारत चांद पर पहुंच चुका है डिजिटल भुगतान में नंबर एक है मोबाइल निर्माण में लीड ले रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इकोसिस्टम भारत में है भारत कौशल का बड़ा पुल बन रहा है जी-20 में भारत का परचम लहरा रहा है, भारत अपने को बंधनों से मुक्त कर रहा है और नए आयाम तय कर रहा है उन्होंने कहा… सितारों से आगे भी जहां है।

उन्होंने कहा कि जिस खादी को कोई पूछ नहीं रहा था उसकी बिक्री 10 साल में यहां से ज्यादा बड़ी है। भारत आज जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां का सामना करने में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है और कई लक्ष्याें को समय से पूरा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत में समर्थ और संसाधनों की कमी नहीं है। यह देश बढ़ाओ के कारण गरीबी में रहा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के 5 साल में 13 करोड लोग गरीबों के रेखा से उठे हैं और निम्न मध्य वर्ग में शामिल हुए हैं। 5 से 25 लाख की सालाना तनख्वाह वाले लोगों की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है। अमीरी बढ़ाने का लाभ मध्यमवर्ग को हो रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि गरीबों को स्लोगन से नहीं सॉल्यूशन यानी नारों से नहीं नीति और नीयत से हराया जा सकता है। गरीबों में इतना सामर्थ्य है कि वह खुद गरीबी से लड़ सकता है उसे मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए।

श्री मोदी ने 2014 के बाद भारत में सड़कों के निर्माण में तेजी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के विस्तार, 20 शहरों में मेट्रो रेल, मेडिकल कॉलेज की संख्या दोगुना होने और रेल विद्युतीकरण की तेजी का उल्लेख करते हुए कहा कि आज का भारत स्पीड और स्केल यानी गति और बड़े पैमाने पर काम का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि हमारी बेहतर आर्थिक नीति ने विकास के नए रास्ते दिए हैं हमने उन नीतियों को चुना है जो देश को समस्याओं का दीर्घकालिक समाधान प्रस्तुत करते हैं और सामान्य जन को सशक्त बनाती हैं।

श्री मोदी ने कहा कि पहले यह धारणा थी की अच्छी आर्थिक नीति अच्छी राजनीति में सहायक नहीं हो सकती है लेकिन हमने वह सोच बदली और दिखाया की अच्छी अर्थनीति और अच्छी राजनीति दोनों साथ-साथ चल सकते हैं उन्होंने कहा कि उनकी अगली सरकार में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। ‌उन्होंने कहा कि आगे आने वाली समय में इस सम्मेलन का विषय होगा विकसित देश बनने के बाद बाद का भविष्य।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय