Wednesday, April 10, 2024

जानसठ के बेहड़ा अस्सा गांव में भगवान विश्वकर्मा के भव्य मंदिर का उद्घाटन

मुजफ्फरनगर। गुरुवार को बेहड़ा अस्सा गांव में भगवान विश्वकर्मा के भव्य मंदिर का उद्घाटन शुकदेव आश्रम शुकतीर्थ के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज के कर कमलों द्वारा हुआ। मंदिर का फीता स्वामी ओमानंद महाराज, केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान और जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल ने संयुक्त रूप से काटा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लोकार्पण के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और विशाल भंडारे का आयोजन हुआ। मंदिर में भगवान विश्वकर्मा और स्वामी कल्याण देव के अलावा राधा कृष्ण, राम परिवार, खाटू श्याम, हनुमान और शिव परिवार की भी मूर्तियां स्थापित की गई है।

 

 

इस अवसर पर स्वामी ओमानंद महाराज ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा भारत ही नहीं विश्व की शिल्प संस्कृति की जीवन धारा के शाश्वत प्रतीक हैं। इस पृथ्वी पर भगवान विश्वकर्मा का अवतरण विश्व के धर्मनिरपेक्षता के रूप में हुआ है। वे निर्माण कला आग्नेय शस्त्रों एवं सूर्य विज्ञान के देवता हैं। वे शिल्प विज्ञान शिल्प कला के अवतार हैं तथा संपूर्ण देवत्व से परिपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि भगवान विश्वकर्मा देवलोक के शिल्पी हैं। उन्होंने ही सप्तपुरियों की रचना की जो मोक्षदायिनी है। वेदों के अनुसार विश्वकर्मा ब्रह्मा के पुत्र हैं। भगवान विश्वकर्मा सभी धर्म जाति संप्रदायों और इंजीनियरों के आराध्य हैं।

 

 

शिल्प विज्ञान के ज्ञान का वरदान भगवान विश्वकर्मा से मिलते हैं तथा वे सभी के प्रेरणादाई हैं। स्वामी ओमानंद महाराज ने कहा कि जीवन में दो चीज महत्वपूर्ण है एक कर्म, दूसरी भक्ति। उन्होंने कहा कि यदि मनुष्य केवल कर्म ही करता रह गया तो उसका जीवन अधूरा व निरर्थक माना जाता है। इसलिए जीवन को सार्थक बनाने के लिए कर्म के साथ भक्ति अति जरूरी है। भक्ति से अंत:करण पवित्र और मन निर्मल होता है।

 

 

ओमानंद ने ये भी कहा कि देवालय बनाना धार्मिक आध्यात्मिक केंद्र बनाना पूजा आराधना स्वाध्याय भजन कीर्तन सत्संग करना, यह भक्ति परक कृत्य हैं। सच्चे मन से की गई पूजा प्रार्थना सबसे ज्यादा फलदायी होती है। मन की भावना जितनी सच्ची पवित्र गहरी और श्रद्धा से भरी होगी उतना ही उन्नत भगवान की कृपा आशीर्वाद प्राप्त होगा। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने कहा कि आज गांव बेहड़ा अस्सा में भगवान विश्वकर्मा और स्वामी कल्याण देव के मंदिर का अनावरण हुआ है। बहुत ही सुंदर मंदिर का निर्माण किया गया है।

 

इसके लिए सभी को बधाई। कार्यक्रम में बीजेपी जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी, जानसठ ब्लॉक प्रमुख नरेंद्र चौधरी, बीजेपी नेता अमित राठी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य संजय राठी, मंसूरपुर बीजेपी मंडलाध्यक्ष मनोज कुमार राठी, बीजेपी नेता योगेंद्र सिंह, बीजेपी नेता योगेश त्यागी, ग्राम प्रधान मनोज कुमार उर्फ सोनू, बीरसिंह चौधरी और अमित सैनी मौजूद रहे। सभा की अध्यक्षता राधेश्याम विश्वकर्मा, संचालन शिवकुमार धीमान और प्रबंधन का कार्यभार धरेंद्र धीमान ने किया।

 

विश्वकर्मा एकता समिति उत्तर प्रदेश द्वारा मंदिर का निर्माण कराया गया है। संरक्षक आर्य भूलेराम धीमान, अध्यक्ष नाथीराम धीमान, संस्थापक एवं महामंत्री बिजेंद्र कुमार धीमान की देखरेख में मंदिर का निर्माण हुआ।  कार्यक्रम में मुजफ्फरनगर के अलावा हरिद्वार, रूड़की, सहारनपुर, शामली, मेरठ और बिजनौर जिले के सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय