Sunday, May 19, 2024

यूफ्लैक्स कंपनी में अभी तक 187 करोड़ की हेराफेरी मिली, 83 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। समाजवादी पार्टी के नजदीकी कहे जाने वाले उद्योगपति अशोक चतुर्वेदी की यूफ्लैक्स कंपनी पर आज भी आयकर विभाग का छापा जारी रहा। दस राज्यों में कंपनी से जुड़े करीब 83 ठिकानों पर बृहस्पतिवार को भी ताबड़तोड़ छापे जारी रहे।

जांच में अब तक करीब 187 करोड़ के टैक्स की हेराफेरी पकड़ी जा चुकी है, जबकि 100 करोड़ से अधिक के लेनदेन के संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए हैं। जांच में नोएडा और दिल्ली के ठिकानों से 1.5 करोड़ नकद जब्त किए गए, साथ ही कई बैंक लॉकर सीज कर दिए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आयकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार आयकर चोरी के लिए यूफ्लेक्स कंपनी की ओर से 20 ऐसे बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया जो बहुत ही निम्न आय वर्ग के लोगों के हैं। वह एक-एक कमरे के मकान में रहते हैं। उनके खातों में 50-50 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया है।

यह काफी चैंकाने वाला तथ्य आयकर विभाग की टीम के हाथ लगा है। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार जांच टीम ने अब तक कार्रवाई में करोड़ों रुपये के बोगस ट्रांजेक्शन की पुष्टि कर ली है। एक पक्ष ने बोगस ट्रांजेक्शन की बात को स्वीकार कर लिया है जबकि दूसरा पक्ष इन्कार कर रहा है।

कंपनी की जम्मू फैक्ट्री से 100 करोड़, नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में स्थित कंपनियों से 150 करोड़ रुपये से अधिक के बोगस लेन-देन के कागजात बरामद हुए हैं। कई लाकर भी सामने आए हैं जिन्हें सीट किया गया है।

अब तक प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर जांच टीम करीब 500 करोड़ रुपये के टैक्स चोरी का अनुमान लगा रही है। हालांकि अभी जांच को 3 दिन ही हुए हैं, जिसमें जांच का दायरा बढ़ा है, बुधवार को सर्च में पांच स्थान और शामिल हो गए हैं। नोएडा में 32 स्थानों समेत देशभर में 83 जगहों पर आयकर की सर्च जारी है। एनसीआर में 600 टीम के साथ देश के विभिन्न स्थानों पर 150 टीम अतिरिक्त रूप से जांच कर रही है।

जांच टीम ने अब तक 10 शेल कंपनियां पकड़ी हैं जिनके जरिये बोगस ट्रांजेक्शन किया गया। जांच की जा रही है कि इनमें कहां से रकम आई और कहां भेजी गई है।यूफ्लेक्स की 10 विदेशी कंपनियां भी रडार पर हैं जिसमें भारी ट्रांजेक्शन हुआ है। इसकी पुष्टि के लिए टीम काम कर रही है कि कितनी रकम इधर से उधर हुई है।

मालूम हो कि आयकर विभाग की अन्वेषण टीमों ने मंगलवार सुबह करीब पांच बजे कंपनी से जुड़े परिसरों और अधिकारियों के घरों पर एक साथ छापेमारी की  थी। सबसे ज्यादा नोएडा के 32 और दिल्ली के 16 ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन जारी है।

बुधवार को नोएडा, दिल्ली, हरिद्वार और ग्वालियर में छह अतिरिक्त स्थानों पर छापे मारे गए। बरामद दस्तावेज के आधार पर जांच का दायरा लगातार बढ़ रहा है। विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नोएडा और दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों पर चल रही जांच के दौरान 1.5 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय