Friday, July 5, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक शुरू,ये बड़े नेता हुए हैं शामिल

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए शनिवार को मतदान जारी है। इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में शामिल होने के लिए राहुल गांधी, सोनिया गांधी, शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, फारूक अब्दुल्ला, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, भगवंत मान, रामगोपाल यादव, डी. राजा, संजय सिंह, राघव चड्ढा, सीताराम येचुरी, कल्पना सोरेन सहित गठबंधन के कई नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बैठक में इंडिया गठबंधन में शामिल विभिन्न दल चुनाव बाद की संयुक्त रणनीति पर चर्चा करेंगे। कांग्रेस ने कहा है कि बैठक में गठबंधन के सभी वरिष्ठ नेता शामिल हो रहे हैं। इस बैठक में यह भी चर्चा की जाएगी कि मतगणना के दौरान विपक्षी दलों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। हालांकि, गठबंधन के कुछ वरिष्ठ सहयोगी बैठक में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में नहीं आ रही हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण नेता और इंडिया गठबंधन के अहम घटक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी बैठक से अनुपस्थित हैं।

 

उनके स्थान पर उनकी पार्टी के वरिष्ठ सदस्य बैठक में उनका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। गौरतलब है कि शनिवार को सातवें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें पश्चिम बंगाल की कई सीटें भी शामिल हैं। स्वयं ममता बनर्जी के भतीजे व तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी सातवें चरण में पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि यही कारण है कि ममता बनर्जी दिल्ली नहीं आईं। यदि मतदान की बात की जाए तो इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों से जुड़े कई राज्यों में मतदान हो रहा है। सातवें चरण में बिहार में भी मतदान हो रहा है। बिहार से राष्ट्रीय जनता दल ‘इंडिया’ गठबंधन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। वहीं, पंजाब की सभी लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

 

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी भी ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है। कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन के विभिन्न दलों ने उम्मीद जताई है कि वे केंद्र में बहुमत के साथ सरकार बनाने में सफल होंगे। राहुल गांधी, तेजस्वी यादव और अखिलेश यादव जैसे नेताओं का कहना है कि इंडिया गठबंधन को लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय