Monday, May 20, 2024

भारत ने कंपाउंड तीरंदाजी में रचा इतिहास, रिकर्व पर करना होगा फोकस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हांगझोऊ। सभी पांच वर्गों में स्वर्ण पदक जीतकर, भारत ने शनिवार को हांगझोऊ में एशियाई खेलों में कंपाउंड तीरंदाजी में बदलाव का संकेत दिया, जिससे एशियाई खेलों में कोरिया गणराज्य का दबदबा खत्म हो गया।

शनिवार को भारत की ज्योति और ओजस प्रवीण ने महिला और पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते। कुछ दिन पहले, भारत ने पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं में भी स्वर्ण पदक जीते थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गुरुवार को महिला टीम ने फाइनल में चीनी ताइपे को 159-158 से हराया जबकि पुरुष टीम ने फाइनल में कोरिया को हराया।

शनिवार को, देवतले ने कंपाउंड पुरुष व्यक्तिगत फाइनल में अपने वरिष्ठ साथी अभिषेक वर्मा को हराया, जबकि ज्योति ने फाइनल में दक्षिण कोरिया की सौ चौवन को हराकर महिला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता।

पांच स्वर्ण पदकों के अलावा, भारत ने कंपाउंड तीरंदाजी में एक रजत और एक कांस्य पदक भी जीता।

मगर, देश रिकर्व के व्यक्तिगत वर्ग में पदक जीतने में असफल रहा। अतनु दास और धीरज बोम्मादेवरा धीमी शुरुआत करने और कम स्कोर बनाने के कारण शूट-ऑफ में क्वार्टर फाइनल में हार गए।

हालांकि, यह कंपाउंड तीरंदाज ही थे जिन्होंने वास्तव में हांगझोऊ में 2022 एशियाई खेलों में भारतीय तीरंदाजी को एक बड़े मुकाम पर पहुंचाया। उनकी सफलता ने कंपाउंड तीरंदाजी में कोरिया गणराज्य के वर्चस्व के अंत का भी संकेत दिया, जिसने 2014 में ही एशियाई खेलों में पदार्पण किया था और पिछले दोनों संस्करणों में महिला टीम प्रतियोगिता जीती थी।

कंपाउंड तीरंदाजी पेरिस 2024 के ओलंपिक कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है, लेकिन 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित होने वाले अगले संस्करण में इस इवेंट के जुड़ने की बहुत संभावना है।

एशियाई खेलों के कंपाउंड तीरंदाजी वर्ग में भारत का दबदबा कई लोगों के लिए हैरानी कि बात नहीं थी क्योंकि भारत ने कुछ महीने पहले बर्लिन में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिताब जीते थे।

कंपाउंड तीरंदाजी में भारत का दबदबा टीम के विदेशी कोच इटली के सर्जियो के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

भारतीय तीरंदाजी टीमों के उच्च-प्रदर्शन निदेशक, संजीव कुमार सिंह ने कहा कि यह सफलता 2004 में शुरू किए गए विकास कार्यक्रम का फल है।

यह पहली बार है कि हमने किसी एक इवेंट में पांच स्वर्ण पदक जीते हैं, जिसे हमने सितंबर 2004 में शुरू किया था। एशियाई खेलों के इतिहास में यह पहली बार है कि हमने कंपाउंड तीरंदाजी में सभी पांच स्वर्ण पदक जीते हैं।

संजीव सिंह ने कहा, “खेलो इंडिया गेम्स योजना के कारण, लगभग 150 तीरंदाजों को लगातार खेलने का मौका मिला, हमारी संख्या बढ़ी और हम शीर्ष पर पहुंच गए।”

अब बस यही उम्मीद है कि भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) रिकर्व सेक्शन के लिए भी इसी योजना को दोहराने में सक्षम है। वही वास्तव में असली क्रांति होगी।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय