Friday, September 20, 2024

भारतीय विशेषज्ञ दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मुखिया हैं- प्रधान

नयी दिल्ली। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय मेधा दुनिया में देश का नाम रोशन कर रही है और विज्ञान तथा चिकित्सा जैसे क्षेत्रों की अनेक कंपनियों में यहां के विशेषज्ञ सर्वोच्च पदों पर आसीन हैं।

प्रधान ने तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय के देश के बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के शिक्षा के लिये विदेशों में जाने और प्रतिभा पलायन संबंधी सवाल के जवाब में कहा कि यह देखने का अपना-अपना नजरिया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभा का पलायन नहीं हो रहा है। विभिन्न क्षेत्रों के भारतीय विशेषज्ञ दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के सर्वोच्च पदों पर बैठे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधान ने कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल के उच्च शिक्षण संस्थानों और कोचिंग संस्थानों के विद्यार्थियों के आत्महत्या करने की बढ़ती प्रवृत्ति रोकने के उपाय किये जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस गंभीर मसले से निपटने की कोशिश की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में राज्य सरकारों के अपने दिशा-निर्देश हैं।

उन्होंने एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान जैसे भारतीय शैक्षणिक संस्थानों की दुनिया में उच्च स्तर की रैंकिंग है ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय