Wednesday, May 22, 2024

जयशंकर ने चीन के मानचित्र को किया खारिज, बोले: ‘सिर्फ कुछ क्षेत्रों को शामिल करने का कोई मतलब नहीं’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को चीन द्वारा सोमवार (28 अगस्त) को जारी उस ‘मानक मानचित्र’ को खारिज कर दिया, जिसमें अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को उसके क्षेत्र में दिखाया गया था।

एक टेलीविजन चैनल के साथ बातचीत के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चीन को ऐसे नक्शे जारी करने की “आदत” है और केवल दूसरे देशों के क्षेत्रों को अपने नक्शे में शामिल करने का कोई मतलब नहीं है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

टेलीविजन चैनल ने मंत्री के हवाले से कहा कि चीन ने उन क्षेत्रों के साथ एक नक्शा पेश किया है जो उनका नहीं है।

टेलीविजन चैनल के हवाले से जयशंकर ने कहा कि केवल उन क्षेत्रों के साथ मानचित्र जारी करने से कुछ नहीं बदलता है, जो उसके नहीं हैं, क्योंकि सरकार अपने क्षेत्र के बारे में बहुत स्पष्ट है, और इस तरह के “बेतुके दावे” अन्य लोगों के क्षेत्रों को अपना नहीं बनाते हैं।

जयशंकर ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैनिकों की वापसी की बातचीत और चीन द्वारा मानचित्र जारी करने को भी अलग करने का फैसला किया। मानचित्र का विमोचन जी20 शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले हुआ है, जो 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाला है।

पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपनी अनौपचारिक बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “एलएसी और भारत-चीन सीमा के साथ अन्य क्षेत्रों पर अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं” से अवगत कराया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय