Sunday, September 8, 2024

शांतिपूर्ण, स्थिर हिंद-प्रशांत के लिए भारत की तलाश में जापान स्वाभाविक भागीदार : विदेश मंत्री जयशंकर

टोक्यो। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत अपने विकास, परिवर्तन व हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता की तलाश में जापान को एक स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखता है।

टोक्यो में 16वें भारत-जापान विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता में अपनी शुरुआती टिप्पणी में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दोनों एशियाई दिग्गजों को द्विपक्षीय सहयोग को गहरा और विस्तारित करने के लिए नए तरीके खोजने होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जयशंकर ने कहा,”हम जापान को भारत के विकास और परिवर्तन में एक स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं, और मुक्त इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता की तलाश में हैं। भारत और जापान दोनों एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक, समावेशिता और नियम-आधारित व्यवस्था के लिए सहमत हैं।

भारत ने पहले कहा था कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में दो प्रमुख शक्तियों के रूप में नई दिल्ली और टोक्यो ने समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा, नेविगेशन और उड़ान की स्वतंत्रता, निर्बाध वैध वाणिज्य और विवादों के अंतर्राष्ट्रीय कानून के साथ शांतिपूर्ण समाधान में रुचि साझा की है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने 2023 को द्विपक्षीय संबंधों में एक ऐतिहासिक वर्ष बताते हुए कहा कि दोनों देशों ने सरकार से सरकार, व्यवसाय से व्यवसाय और लोगों से लोगों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान देखा।

उन्होंने कहा, इनमें सबसे उल्लेखनीय थी मार्च 2022 में 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो की भारत यात्रा, 49वें जी7 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हिरोशिमा यात्रा और पिछले साल दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं की मुलाकात।

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत की सफल जी20 अध्यक्षता में जापान के सहयोग की भी सराहना की। उन्‍होंने आगे कहा कि 2024 फिर से एक मील का पत्थर वर्ष है, क्योंकि दोनों देश अपनी विशेष रणनीतिक वैश्विक साझेदारी के 10वें वर्ष को चिह्नित कर रहे हैं।

जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर आए विदेश मंत्री जयशंकर ने भविष्य के सहयोग का एजेंडा तय करते हुए कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी साझेदारी को नई गति दें और अपने सहयोग को गहरा और विस्तारित करने के नए तरीके खोजें।”

भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी पिछले दशक में रक्षा और डिजिटल प्रौद्योगिकियों, सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला, स्वच्छ ऊर्जा, हाई-स्पीड रेल, औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मकता और कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रों में और गहरी हुई है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने गुरुवार को टोक्यो में पहले रायसीना गोलमेज सम्मेलन को संबोधित किया, जहां उन्होंने कहा कि जापान के लिए दक्षिण एशियाई राष्ट्र में बदलाव की गति की सराहना करना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय