Sunday, May 12, 2024

राज्यसभा के लिए जया बच्चन, रामजी सुमन और आलोक रंजन ने किया नामांकन, अखिलेश रहे मौजूद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) की तरफ से मंगलवार को तीनों प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस मौके पर उनके साथ सपा मुखिया अखिलेश यादव के अलावा शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद रहे।

सपा ने फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन को लगातार पांचवीं बार राज्यसभा भेजने का निर्णय ल‍िया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को भी राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जया बच्चन अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। पार्टी वर्ष 2004 से ही उन्हें राज्यसभा भेजती रही है।

सपा के वरिष्ठ नेता रामजी लाल सुमन 1977 में पहली बार फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव जीते थे। उसके बाद वर्ष 1989, 1999 और 2004 में भी लोकसभा चुनाव जीते। वे केंद्र की चंद्रशेखर सरकार में मंत्री भी रहे हैं। मौजूदा समय में वह सपा के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर हैं। वह दलित जाति से हैं, उनके जरिये सपा यूपी में दलित मतदाताओं को साधना चाहती है।

आलोक रंजन अखिलेश सरकार में यूपी के मुख्य सचिव रहे थे, वे जुलाई 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। सेवानिवृत्त होने के बाद वे अखिलेश के मुख्य रणनीतिकारों में गिने जाते हैं।

ज्ञात हो कि राज्यसभा सदस्य चुने जाने के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए। सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। चूंकि विपक्षी गठबंधन इंडिया में सपा भी शामिल है, ऐसे में कांग्रेस के दो वोट मिलने की संभावना है। उसे एक वोट की जरूरत और रहेगी। इस पर सभी की नजर है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय