Friday, September 20, 2024

जयंत चौधरी ने किया वर्ल्ड स्किल्स 2024 में टीम इंडिया का उत्साहवर्धन, कहा- भारत कौशल से दुनिया जीतेगा

ल्योन/नयी दिल्ली। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री जयंत चौधरी ने फ्रांस के ल्योन में आयोजित विश्व कौशल 2024 में शामिल भारतीय टीम के प्रदर्शन की सराहना की है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस बारे में यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इस कार्यक्रम में भारतीय टीम में 60 प्रतिस्पर्धी शामिल हुये हैं। श्री चौधरी ने उनमें से हर एक प्रतिभागी के साथ व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और उनका उत्साह बढ़ाया।

 

उन्होंने जिम्बाब्वे, केन्या जर्मनी, फ्रांस, स्विट्ज़रलैण्ड, चीन और कोरिया जैसे देशों तथा अन्य देशों और संगठनों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। उन्होंने प्रतियोगियों के भारतीय प्रतिभागियों के प्रदर्शन को देखा और विश्वस्तरीय मंच पर उनके प्रभावशाली प्रदर्शन पर गर्व व्यक्त किया।

 

 

विज्ञप्ति के अनुसार चौधरी ने कहा, ‘‘भारतीय टीम के प्रतिभागियों के समर्पण और मनोबल से मैं बेहद प्रभावित हुआ हूं। वे कड़ी मेहनत और उत्साह के साथ अच्छे से अच्छा प्रदर्शन करने में लगे हैं। एक देश के रूप में हमें अपनी युवा प्रतिभा पर गर्व है। मुझे विश्वास है कि अपने शानदार प्रदर्शन के साथ वे जीत हासिल करेंगे और इस प्रतिष्ठित मंच पर भारत का गौरव बढ़ाएंगे।’’

 

कौशल विकास मंत्री के साथ विभाग के सचिव अतुल कुमार तिवारी भी वहां गए हैं। गौरतलब है कि इस टीम के सदस्य वहां रोबोटिक्स, वेब डेवलपमेन्ट, जॉइनरी, हॉस्पिटेलिटी, 3डी डिजिटल गेम आर्ट, एडिटिव मैनुफैक्चरिंग, ऑटोबॉडी रिपेयर, कैमिकल लैब टेक्नोलॉजी, क्लाउड कम्प्युटिंग, साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल कन्स्ट्रक्शन और क्यूलीनरी आर्ट्स सहित 52 प्रकार के कौशल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

विज्ञप्ति के अनसुार चौधरी ने कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने अन्य सदस्य देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की। उन्होंने जिम्बाब्वे के कौशल विकास मंत्री प्रोफेसर पॉल माविमा के साथ विशेष बैठक में कौशल विकास, व्यवसायिक प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में द्विपक्षीय सहयोग के संभावी क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया।
इस बैठक के बाद कहा गया है कि दोनों पक्ष इन साझेदारियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस संबंध में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही भारत आने की तैयारी में है।

 

चौधरी ने यूनेस्को के लिए केन्या के स्थायी प्रतिनिधि प्रोफेसर पीटर नगुरे के साथ बातचीत में कहा कि भारत और केन्या परस्पर सहयोग को बढ़ावा देकर एक दूसरे के यहां कौशल विकास के कार्यों की प्रगति में ठोस योगदान कर सकते हैं।
उन्होंने वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल के अध्यक्ष क्रिस हम्फरीस, वर्ल्ड स्किल्स एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फहार अली और संस्था के कुछ अन्य पदाधिकारियों से भी मुलाकात की।

 

तिवारी ने चीन, जापान, फ्रांस, जर्मनी और स्विट्ज़रलैण्ड के प्रतिभागियों के साथ मुकाबला करते हुए कहा, “आज भारतीय युवा नए भारत की भावना की अभिव्यक्ति कर रहे हैं। भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप ये युवा मजबूत इरादे के साथ नवाचार और प्रतिस्पर्धी भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका दृढ़ विश्वास और फोकस अपने आप में बेजोड़ है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय