Friday, July 5, 2024

जेमिमाह रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर भारतीय टीम में शामिल, चयन फिटनेस पर निर्भर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की महिला चयन समिति ने गुरुवार रात दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी बहु-प्रारूप घरेलू श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है।

बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्स और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर को टेस्ट और सीमित ओवरों की टीम में शामिल किया गया है, लेकिन उनका चयन फिटनेस पर निर्भर है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रोड्रिग्स अप्रैल-मई में बांग्लादेश में पांच मैचों की टी20 सीरीज में पीठ की चोट के कारण नहीं खेल पाई थीं और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब से गुजर रही थीं। हालांकि, वस्त्राकर ने बांग्लादेश में सभी पांच मैच खेले थे और बीसीसीआई के मीडिया बयान में उनकी चोट की प्रकृति के बारे में नहीं बताया गया।

अनकैप्ड विकेटकीपर-बल्लेबाज उमा छेत्री को भी तीनों टीमों में शामिल किया गया है। उन्होंने यास्तिका भाटिया की जगह ली जो बांग्लादेश में सिर्फ़ एक टी20 मैच खेलने के बाद चोटिल हो गई थीं। छेत्री 2023 में हांग्जो में श्रीलंका को हराकर स्वर्ण जीतने वाली भारत की एशियाई खेलों की टीम का भी हिस्सा थीं।

शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पुनिया, जिन्होंने भारत के लिए आखिरी बार जुलाई 2023 में खेला था, को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। मध्यम गति की गेंदबाज अरुंधति रेड्डी, जिन्होंने अब तक 26 टी20 मैच खेले हैं, को भी टेस्ट और वनडे टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, तेज गेंदबाज तीतस साधु, जो बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैचों के साथ-साथ भारत के आखिरी वनडे और टेस्ट असाइनमेंट (पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) का हिस्सा थीं, को टीम में शामिल नहीं किया गया।

दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम का भारत दौरा तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगा, फिर एक टेस्ट और तीन टी20 मैचों के साथ समाप्त होगा। वनडे और साथ ही बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की टीम के खिलाफ मेहमान टीम का एक दिवसीय अभ्यास मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा, जबकि बाकी मैच चेन्नई में होंगे।

एक टेस्ट मूल रूप से आईसीसी के फ्यूचर टेस्ट प्रोग्राम (एफटीपी) का हिस्सा नहीं था। इसे इसलिए जोड़ा गया क्योंकि बीसीसीआई और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका दोनों ही हाल ही में महिला टेस्ट को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। यह सात महीनों में भारत का तीसरा टेस्ट होगा, इससे पहले उसने पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेला था।

भारत की वनडे टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स (फिटनेस के अधीन), ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), दयालन हेमलता, राधा यादव, आशा शोभना, श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक, पूजा वस्त्राकर (फिटनेस के अधीन), रेणुका सिंह ठाकुर, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पुनिया।

भारत की टेस्ट टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, शुभा सतीश, जेमिमाह रोड्रिग्स (फिटनेस के अधीन), ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, साइका इशाक, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर (फिटनेस के अधीन), अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, मेघना सिंह, प्रिया पुनिया।

भारत की टी20 टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, दयालन हेमलता, उमा छेत्री (विकेट कीपर), ऋचा घोष (विकेट कीपर), जेमिमाह रोड्रिग्स (फिटनेस के अधीन), सजाना सजीवन, दीप्ति शर्मा, श्रेयंका पाटिल, राधा यादव, अमनजोत कौर, आशा शोभना, पूजा वस्त्राकर (फिटनेस के अधीन), रेणुका सिंह ठाकुर, अरुंधति रेड्डी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय