Thursday, July 25, 2024

राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत दिल्ली में आज, जितेंद्र सिंह करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली। पेंशनभोगी कल्याण विभाग के तत्वावधान में आज (गुरुवार) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालत का आयोजन होगा। इसकी अध्यक्षता कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह करेंगे। यह जानकारी पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने विज्ञप्ति में दी है।

पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण करना सरकार की उच्च प्राथमिकता है। उनकी शिकायतों का शीघ्र समाधान करने के मकसद से पेंशन अदालतों का आयोजन पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग कर रहा है। इसके जरिए अनेक हितधारकों को मौके पर ही समाधान प्रदान करने के लिए एक मंच पर लाया जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह अदालत गृह मंत्रालय, रक्षा वित्त विभाग, सीबीडीटी, आर्थिक मामलों के विभाग, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, रेल मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय समेत 12 मंत्रालयों और विभागों के पेंशनभोगियों की शिकायतों को कवर करेगी। 105 शिकायतों को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इसमें सेवानिवृत्ति, पारिवारिक पेंशन और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मामले शामिल हैं।

इस अदालत में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव, 12 मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, 50 पेंशनभोगी कल्याण संघ और शिकायतें दर्ज कराने वाले पेंशनभोगी हिस्सा लेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय