Monday, May 6, 2024

मुद्दों से ध्यान हटाने को पत्रकारों को बनाया जा रहा है निशाना : ‘इंडिया’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। विपक्षी दलों के भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अपनी विफलताओं तथा असली मुद्दों से ध्यान हटाना चाहती है इसलिए सरकार को लेकर सच बोलने वाले पत्रकारों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

‘इंडिया’ ने कुछ पत्रकारों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद आज यहां जारी एक बयान में कहा,“ ‘इंडिया’ मीडिया पर भाजपा सरकार के ताजा हमले की कड़ी निंदा करता हैं। हम सभी दल दृढ़ता से मीडिया के साथ संविधान के अनुसार बोलने की आजादी तथा अभिव्यक्ति का समर्थन करते हैं और सच बोलने मीडिया संस्थानों तथा पत्रकारों के साथ खड़े हैं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विपक्षी दलों के गठबंधन ने भाजपा सरकार पर हमला करते हुए कहा “ पिछले नौ वर्षों में, भाजपा सरकार ने जांच एजेंसियों के इस्तेमाल के जरिए ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन(बीबीसी), न्यूज़लॉन्ड्री, दैनिक भास्कर, भारत समाचार, द कश्मीर वाला, द वायर आदि की आवाज दबाने का काम किया और फिर हाल ही में इन्हीं जांच एजेंसियों के माघ्यम से न्यूजक्लिक के पत्रकारों पर दमन किया है। इस क्रम में भाजपा सरकार ने पूंजीपतियों द्वारा मीडिया संगठनों पर कब्ज़ा करके मीडिया को अपने पक्ष में करने के लिए मीडिया को पक्षपातपूर्ण और वैचारिक हितों के लिए अपने मुखपत्र में बदलने की भी कोशिश की है। सरकार और उसकी विचारधारा से जुड़े संगठनों के बारे में सच बोलने वाले स्वतंत्र पत्रकारों के खिलाफ भी बदले की भावना से काम किया जा रहा है।”

गठबंधन ने कहा, “भाजपा सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 जैसी प्रतिगामी नीतियों को भी आगे बढाया है और इस तरह की नीतियां मीडिया को निष्पक्ष रूप से काम करने से रोकती है। इस तरह की कार्रवाई करके सरकार अपनी कमियों और पापों को छिपा रही है तथा वैश्विक स्तर पर भारत के एक परिपक्व लोकतंत्र होने की छवि और प्रतिष्ठा से समझौता किया जा रहा है।”

विपक्षी दलों के गठबंधन ने कहा “भाजपा सरकार की कार्रवाई हमेशा उन मीडिया संगठनों और पत्रकारों के खिलाफ होती हैं जो सत्ता को लेकर सच बोलते हैं। विडंबना यह है कि जब देश में नफरत और विभाजन को भड़काने वाले पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई की बात आती है तो भाजपा सरकार निष्क्रिय हो जाती है।”

इंडिया गठबंधन ने कहा, “राष्ट्र हित में, भाजपा सरकार के लिए यह उचित होगा कि वह राष्ट्र और लोगों की चिंता के वास्तविक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करे और अपनी विफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए मीडिया पर हमला करना बंद करे।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय