Sunday, September 8, 2024

न्यायपालिका मजबूत है इसलिये भारत का लोकतंत्रत मजबूत है- ओम बिरला

जोधपुर। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि न्याय पालिका मजूबत है इसलिये भारत का लोकतंत्रत मजबूत है और इसकी विश्वसनीयता देश और दुनिया में एक अलग पहचान रखती है। राजस्थान हाईकोर्ट की प्लेटेनियम जुबली महोत्सव के तहत आयोजित सेमीनार में भाग लेने आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एयरपोर्ट पर पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता कर रहे थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि हमारी न्याय यात्रा बहुत स्पष्ट और पारदर्शी है। लोकतंत्र में न्यायपालिका मजबूत होने से पूरा लोकतंत्र मजबूत रहता है। लोकतंत्र की मजबूती का आभास इसी से होता है कि लोकतंत्र की स्थापना के समय जो विकास के लिये 400 करोड़ से बजट यात्रा शुरू की थी वो आज 48 लाख हजार करोड़ पर पहुंच गई है।

 

राजस्थान हाईकोर्ट का भी देश की न्याय पालिका में विशिष्ट स्थान

उन्होंने कहा कि राजस्थान हाईकोर्ट का भी देश की न्याय पालिका में विशिष्ट स्थान रहा है। राजस्थान हाईकोर्ट के कई न्यायाधिपति ने सुप्रीम कोर्ट में भी न्यायाधपति की भूमिका निभाई है। इसके साथ राजस्थान हाईकोर्ट में वकालत करने वाले कई अधिवक्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट तथा अंतराष्ट्रीय कोर्ट में भी अपनी वकालत का लोहा मनवाया है।

यह होंगे कार्यक्रम :

राजस्थान हाईकोर्ट की प्लेटेनियम जुबली के अवसर पर न्याय प्रणाली के सशक्तीकरण में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर आयोजित इस सेमीनार के मुख्य वक्ता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। कार्यक्रम में अतिथि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधिपति पंकज मित्तल, न्यायाधिपति संदीप मेहता, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति एम एम श्रीवास्तव, राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधिपति एस एस सिंदे होंगे।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि के रूप में सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता और राजस्थान के कानून मंत्री जोगाराम पटेल तथा राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति पुष्पेन्द्रसिंह भाटी भी मौजूद रहेंगेे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय