Tuesday, July 2, 2024

जस्टिस डी.के. उपाध्याय ने बॉम्बे हाई कोर्ट के नए मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली

मुंबई। महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने शनिवार शाम यहां राजभवन में न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय को बॉम्बे उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर राज्यपाल की पत्नी रामबाई बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, स्पीकर राहुल नार्वेकर, राज्‍य सरकार के कई मंत्री, बॉम्बे और इलाहाबाद उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य सचिव मनोज सौनिक ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जारी नये मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति का वारंट पढ़ा।

शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत पुलिस बैंड द्वारा बजाए गए राष्ट्रगान और राज्यगान के साथ हुई और समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

न्‍यायमूर्ति आर.डी. धानुका की 30 मई को सेवानिवृत्ति‍ के बाद न्यायमूर्ति नितिन एम. जामदार बॉम्बे हाई र्को के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश थे।

16 जून 1965 को जन्मे न्यायमूर्ति उपाध्याय ने 1991 में लखनऊ विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 11 मई 1991 को एक वकील के रूप में नामांकित हुए। एक वकील के रूप में उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय, लखनऊ पीठ में नागरिक और संवैधानिक पक्षों का अभ्यास किया। उन्हें नवंबर 2011 में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया और अगस्त 2013 में स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। अब तक वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ न्यायाधीश थे।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय