Thursday, September 12, 2024

जस्टिस हेमा समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा, फिल्म इंडस्ट्री पर माफिया का राज,महिला कलाकार हो रही शोषण की शिकार

तिरुवनंतपुरम। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं की स्थिति पर न्यायमूर्ति के. हेमा समिति की रिपोर्ट सोमवार को जारी कर दी गई। इसमें कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुरुष-प्रधान इस उद्योग पर “माफिया” का राज है, जिसमें कुछ शीर्ष अभिनेता भी शामिल हैं, और महिला कलाकारों को बेहद कष्टकर परिस्थितियों में काम करना पड़ता है।

समिति ने कहा है कि महिला कलाकारों की बातें सुनने के बाद उसके सदस्य सदमे में थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक फिल्म के लिए बनने वाली आंतरिक शिकायत समिति निष्प्रभावी है। इसलिए, राज्य सरकार को फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के हितों का ख्याल रखने के लिए नए तरीके खोजने चाहिए। केरल उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह इस शर्त के साथ रिपोर्ट जारी करने की अनुमति दी थी कि रिपोर्ट में किसी कलाकार का नाम सार्वजनिक नहीं किया जाएगा और सभी संवेदनशील जानकारियों को हटा दिया जाएगा। कुल 289 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिल्म इंडस्ट्री के “माफिया” को निर्देशकों, निर्माताओं और पुरुष अभिनेताओं का एक वर्ग नियंत्रित करता है। जो कोई भी शिकायत करता है उसे दरकिनार कर दिया जाता है और उसे अनगिनत परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक अभिनेत्री ने गवाही दी थी कि उसे एक ऐसे व्यक्ति के साथ 17 बार शॉट लेना पड़ा जिसने उसे परेशान किया था, और इस वजह से निर्देशक और अन्य लोग नाराज थे। एक अन्य अभिनेत्री ने कहा कि अंतरंग दृश्यों और विवरण के बारे में बताने के लिए निर्देशक से कई बार अनुरोध करने के बावजूद निर्देशक ने उन्हें सूचित नहीं किया। शूटिंग खत्म होने के बाद जब उन्होंने निर्देशक से इन दृश्यों को हटाने के लिए कहा, तो उल्टा उन्हें इन दृश्यों को सार्वजनिक करने की धमकी दी गई। रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि फिल्म उद्योग में ‘कास्टिंग काउच’ का प्रचलन है, जिसका सबसे बुरा असर उन लोगों पर पड़ता है जो छोटी भूमिकाएं निभाती हैं – खासकर अगर वे बड़े रोल के लिए सोच रही हैं। अगर नई महिला कलाकारों को फिल्मों में भूमिका चाहिए तो उन्हें उन लोगों के साथ सोने के लिए राजी होना पड़ता है जो निर्णय लेने की स्थिति में हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक ऐसा भी राज्य है जहां महिला कलाकार अपने परिवार के सदस्यों के साथ आती हैं क्योंकि उन्हें शोषण का डर सताता है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि रात में अभिनेत्रियों के कमरे के दरवाजे खटखटाए जाते हैं और अगर वे दरवाजा नहीं खोलती हैं, तो “विजिटर” हिंसक तरीके से दरवाजा पीटते हैं। एक और चौंकाने वाली जानकारी यह है कि शूटिंग लोकेशन पर अच्छे खाने के लिए भी महिलाओं को समझौता करना पड़ता है। इसमें यह भी बताया गया है कि महिला निर्माता भी पुरुष-प्रधान फिल्म लॉबी के निशाने पर हैं। संक्षेप में, रिपोर्ट बताती है कि उद्योग की चमक केवल सतही है।

आशंका है कि 2019 में प्रस्तुत इस रिपोर्ट को जारी करने के रोकने के लिए भी प्रयास किये गये, जिसकी वजह से इसके सार्वजनिक होने में पांच साल का समय लगा। जब आखिरकार रिपोर्ट सामने आई, तो नाम और कुछ विवरण अब भी जारी नहीं किये गये हैं। यह देखना बाकी है कि पिनराई विजयन सरकार इस रिपोर्ट पर क्या कार्रवाई करती है। एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स के महासचिव और लोकप्रिय अभिनेता सिद्दीकी ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर कहा कि उन्होंने केवल इतना सुना है कि एक रिपोर्ट जारी की गई है और उनके पास कोई अन्य विवरण नहीं है और इसलिए, कोई भी बयान देना जल्दबाजी होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय