Sunday, September 8, 2024

कानपुर में हुई 14.2 मिलीमीटर वर्षा, गरज चमक के साथ 28 जुलाई तक हल्की वर्षा के आसार

कानपुर। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के कारण 25 से 28 जुलाई के मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की वर्षा होने के आसार हैं। शुक्रवार की सुबह कानपुर में 14.2 मिली वर्षा दर्ज की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि भारत के मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान के मुताबिक 25 से 28 जुलाई के मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। हालांकि गुरुवार रात एवं शुक्रवार की भोर में हुई वर्षा से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

देश भर में मौसम प्रणाली

उन्होंने बताया कि झारखंड और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज, कोंटाई और फिर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजरती है और मुख्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है। समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊपर 22 डिग्री उत्तर में लगभग साझा क्षेत्र दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

दक्षिण गुजरात-केरल तट पर औसत स्तर पर अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में 1.5 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर-पूर्व असम में 1.5 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर 1.5 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय