Sunday, September 8, 2024

कैपिटल गेन के नए प्रावधान से आसान होगी टैक्स प्रक्रिया – सीबीडीटी चेयरमैन

नई दिल्ली। आम बजट 2024 काफी सकारात्मक था। इससे आम आदमी से लेकर युवाओं तक को फायदा होगा। टैक्स के नए प्रावधानों से लोगों के पास पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे और टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया को आसान करने से करदाताओं को भी राहत मिलेगी। यह बातें सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) के चेयरमैन रवि अग्रवाल ने कही हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अग्रवाल ने कहा कि बजट में नई टैक्स रिजीम में आयकर को घटाया गया है और साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाया गया है। इससे आम लोगों को फायदा होगा और उसने हाथ में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे। इससे वे आसानी से इसे कहीं निवेश व खर्च कर पाएंगे। बता दें, बजट में नई टैक्स रिजीम में 10 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स को 10 प्रतिशत कर दिया गया है और स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये कर दिया गया है।

 

 

उन्होंने कैपिटेल गेन के लेकर कहा कि नए प्रावधान के तहत कैपिटल गेन को स्टैंडर्ड किया गया है और साथ ही आसान बनाया गया है। इसके अलावा पेनल्टी प्रॉसिक्यूशन जैसे सेक्शन का गैर-अपराधीकरण किया गया है। साथ ही असेसमेंट को आसान बनाया गया है। सरकार की ओर से इंटर्नशिप पर युवाओं को मदद दिए जाने पर उन्होंने कहा कि इसे युवाओं को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी और वे अपने रूचि के क्षेत्र में जा पाएंगे। वहीं, मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से 20 लाख करने पर कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में पैसा जाएगा। इससे रोजगार और कौशल पर सकारात्मक असर होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय