Sunday, May 19, 2024

भारतीय राजदूत के साथ न्यूयॉर्क गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी समर्थकों ने की धक्का-मुक्की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। खालिस्तानी समर्थकों के एक समूह ने न्यूयॉर्क में एक गुरुद्वारे के बाहर अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ धक्का-मुक्की की और उन पर सिख कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने और प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) संगठन के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नून की “हत्या की साजिश रचने” का आरोप लगाया।।

यह घटना 22 नवंबर को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के उस बयान के बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए हैं और ये इनपुट दोनों देशों के लिए चिंता का कारण हैं और उन्होंने इस पर कार्रवाई करने का फैसला किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह घटना न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में हुई,जहां एक व्यक्ति को निज्जर की हत्या के आरोप में संधू पर चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, जिसकी इस साल जून में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

भाजपा प्रवक्ता आरपी सिंह खालसा ने सोमवार को एक वीडियो साझा किया, इसमें संधू चिल्लाते हुए लोगों से घिरे हुए हैं।

उन्होंने एक्स पर कहा, “खालिस्तानियों ने गुरपतवंत (एसएफजे) की हत्या की असफल साजिश और खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान में उनकी भूमिका के लिए भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू को आधारहीन सवालों से घेरने की कोशिश की।”

“न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में खालिस्तान समर्थकों का नेतृत्व करने वाले हिम्मत सिंह ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के लिए राजदूत संधू पर भी आरोप लगाया, जो सरे गुरुद्वारे के अध्यक्ष और खालिस्तान जनमत संग्रह के कनाडाई अध्याय के समन्वयक हैं।”

इस साल सितंबर में इसी तरह की एक घटना में, यूके में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को कुछ खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी थी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 20 नवंबर को ‘सूचीबद्ध आतंकवादी’ पन्नून के खिलाफ उसके नवीनतम वायरल वीडियो पर एक नया मामला दर्ज किया था, इसमें एयर इंडिया से उड़ान भरने वाले यात्रियों को वैश्विक नाकाबंदी और 19 नवंबर से एयरलाइन के संचालन को बंद करने की धमकी दी गई थी।

सुरक्षा मामलों पर भारत और अमेरिका के बीच चर्चा की रिपोर्टों पर एक बयान में बागची ने यह भी कहा था कि अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की जांच पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा की जा रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा जांच की जा रही है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय