Saturday, May 18, 2024

खडगे बोले- श्रमिकों को स्वास्थ्य अधिकार तथा कमजोरों को देंगे हिस्सेदारी में न्याय की गारंटी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र में सरकार बनने पर श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य अधिकार कानून बनाकर दलित, आदिवासी, पिछड़े तथा कमजोर वर्ग के लोगों को हिस्सेदारी न्याय की गारंटी दी जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने यह घोषणा करते हुए शनिवार को कहा कि कांग्रेस श्रमिकों को न्याय देने की गारंटी के तहत स्वास्थ्य संबंधी गारंटी दी जाएगी। इसी तरह से दलित, आदिवासी, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों और कमजोर वर्ग के लोगों को हिस्सेदारी न्याय की गारंटी दी जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, ”स्वास्थ्य अधिकार के तहत कांग्रेस श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य अधिकार का क़ानून बनाने की गारंटी देती है। इसके साथ असंगठित क्षेत्र तथा अपंगता के शिकार लोगों के ज़रूरी टेस्ट, मुफ्त इलाज, दवाओं का इंतजाम, सर्जरी सहित पुनर्वास और यूनिवर्सल स्वास्थ्य देखरेख की व्यवस्था जाएगी।”

उन्होंने कहा कि इसी तरह से पार्टी श्रम का सम्मान सम्मान को महत्व देगी जिसके तहत राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 400 रुपये प्रति दिन किया जाएगा और यह मजदूरी मनरेगा श्रमिकों पर भी लागू होगी। शहरी रोजगार गारंटी के तहत कांग्रेस शहरी क्षेत्रों के लिए रोजगार गारंटी क़ानून लाएगी जिसके तहत सार्वजनिक ढांचागत व्यवस्था बनाने, शहरों को जलवायु के अनुसार ढालने और सामाजिक सेवा तंत्र को और मजबूत बनाया जाएगा।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने समाजिक सुरक्षा को संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए जरूरी बताते हुए कहा,”असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा का प्रावधान होगा। सुरक्षित रोजगार के लिए मोदी सरकार द्वारा पारित श्रमिक विरोधी व्यवस्था की कांग्रेस व्यापक समीक्षा करके श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए उचित संशोधन भी करेगी और मुख्य सरकारी कार्यों में रोज़गार के लिए ठेका प्रथा को बंद किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय