Saturday, May 18, 2024

उत्तराखंड में कासनगर का जाखन गांव आया भू-धंसाव की चपेट में, 9 आवासीय भवन और 7 गौशालाएं हुईं क्षतिग्रस्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

विकासनगर। विकासनगर ब्लाॅक के लांघा से करीब 5 किमी आगे ग्राम जाखन गांव में भू-धंसाव का मामला सामने आया है। जाखन में भू-धंसाव से 9 आवासीय भवन और 7 गौशालाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

ग्रामीण गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए हैं। गनीमत यह रही कि दिन का समय होने से गांव के सभी लोग समय से बाहर निकल गए थे, जिससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई ।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बुधवार को विकासनगर के जाखन गांव सहित आसपास का बड़ा इलाका भू-धंसाव के कारण तेजी से नीचे की ओर धंस रहा है। दोपहर के वक़्त जाखन गांव में एक-एक कर कुछ मकानों में हलचल हुई, जिससे लोग घबरा गए। इससे पहले ग्रामीण कुछ समझ पाते एक मकान की दीवार गिर गई। दूसरे मकान के पिलर गिर गए और देखते ही देखते कुछ मकान पूरी तरह से जमींदोज हो गए। घटना से गांव में चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में लोग औरतों बच्चों और अपने पालतू मवेशीयों के साथ अपना सब कुछ छोड़कर तुरंत सुरक्षित स्थानों की ओर भागे।

ग्रामीणों ने अपनी बाइक, कार इत्यादि भी गांव में ही छोड़ दिए। देखते ही देखते गांव के अधिकांश मकान भू-धंसाव से क्षतिग्रस्त हो गए गांव की ज़मीन में बड़ी दरारें देखी जा रही हैं। बहरहाल, डर के मारे कोई गांव के नजदीक नहीं जा रहा है।

ग्रामीणों ने विकासनगर कोतवाली पुलिस को घटना की जानकारी दी है। मौके पर राहत बचाव के लिए एसडीआरएफ और कोतवाली पुलिस विकासनगर की टीम पहुंच चुकी है। जिला प्रशासन को भी घटना की जानकारी दी गई है। जिला प्रशासन, एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस द्वारा प्रभावित व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है। प्रभावित व्यक्तियों को राशन की व्यवस्था की जा रही है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा एवं राजस्व विभाग सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। 108 एम्बुसेंश सेवा, लोनिवि, विद्युत विभाग की टीम मौके पर मौजूद है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय