Friday, May 10, 2024

गौतमबुद्ध नगर के नगर पालिका व नगर पंचायत के सीटों के आरक्षण की सूची जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। उत्तर प्रदेश शासन के नगर विकास अनुभाग ने निकाय चुनाव के मद्देनजर जनपद गौतम बुद्ध नगर के नगर पालिका व नगर पंचायत के सीटों के आरक्षण की सूची आज जारी कर दी है। पिछले वर्ष दिसंबर में जारी आरक्षण की स्थिति में बड़ा बदलाव आ गया है।

आपको बता दें कि आज जारी सूची में नगर पालिका दादरी के साथ ही नगर पंचायत दनकौर, जेवर, रबूपुरा, बिलासपुर व जहांगीरपुर के आरक्षण की स्थिति में बदलाव हो गया है। संभावना जताई जा रही है कि चुनाव की अधिसूचना भी जल्द जारी हो जाएगी। नई आरक्षण सूची से जहां एक तरफ कुछ लोगों की उम्मीदों को धक्का लगा है वहीं दूसरी तरफ कुछ अन्य की बांछे खिल गई हैं। ऐसे में एक-दो दिन में जिले में चुनाव का माहौल बनना शुरू हो जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले वर्ष दिसंबर में जारी आरक्षण सूची में नगर पालिका दादरी अन्य पिछड़ा वर्ग के खाते में चली गई थी। इस कारण पिछले दो कार्यकाल से नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव जीत रही गीता पंडित की दावेदारी समाप्त हो गई थी। आरक्षण के हिसाब से अन्य लोगों ने प्रचार कर माहौल बनाना शुरू कर दिया था। कुछ ऐसी ही स्थिति दनकौर, जेवर, बिलासपुर, जहांगीरपुर व रबूपुरा नगर पंचायत की भी थी।

इन सीटों पर भी पिछले वर्ष दिसंबर में जारी आरक्षण के हिसाब से नेताओं ने तैयारी शुरू कर दी थी। जिले की सभी सीटों के आरक्षण में बदलाव होने के बाद उन नेताओं को जोर का झटका लगा है जिन्होंने पुराने आरक्षण के आधार पर अपनी अपनी जमीनी तैयारी शुरू कर दी थी। नई आरक्षण सूची जारी होने के साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों ने टिकट पाने की चाह में पार्टी के अपने-अपने आकाओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार सीटों के आरक्षण की वर्तमान स्थिति इस प्रकार है।नगर पालिका परिष ददादरीअनारक्षित,नगर पंचायत दनकौर-अनुसूचित जाति महिला,नगर पंचायत जेवर-अनारक्षित, नगर पंचायत बिलासपुर- पिछड़ा वर्ग महिला,नगर पंचायत रबूपुरा- अनारक्षित,नगर पंचायत जहांगीरपुर-अनारक्षित।

दिसंबर माह में जारी आरक्षण की स्थिति इस प्रकार थी।नगर पालिका दादरी-अन्य पिछड़ा वर्ग,नगर पंचायत दनकौर- अनुसूचित जाति,नगर पंचायत जेवर-अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, नगर पंचायत बिलासपुर- अन्य पिछड़ा वर्ग, नगर पंचायत रबूपुर-महिला, नगर पंचायत जहांगीरपुर-महिला।

यहां के नगर पंचायत और नगर पालिका में कुल मतदाताओ की स्थिति इस प्रकार है। नगर पालिका परिषद दादरी-  94418,नगर पंचायत,दनकौर-12975,नगर पंचायत बिलासपुर-9130,नगर पंचायत जेवर-27668,नगर पंचायत जहांगीरपुर- 9302,नगर पंचायत रबूपुरा- 14050,कुल योग-1,67,549 है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय