Friday, May 3, 2024

हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के सातवें दिन भी मंगलवार को लोकसभा में भारी हंगामा जारी रहा जिसके कारण सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

एक बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दो बजे शुरू हुई तो पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने जरूरी कागजात सदन के पटल पर रखवाये। सदन के जरूरी काम पूरा करने के बाद जैसे ही उन्होंने सदन की कार्यवाही शुरू की तो विपक्ष के सदस्य सदन के बीचोंबीच आकर हंगामा करने लगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हंगामे के बीच पीठासीन अधिकारी ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से संबंधित बजट, अनुपूरक मांगों तथा विनियोग विधेयक को सदन में चर्चा के लिए रखवाया और संक्षिप्त चर्चा के बार विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। श्री अग्रवाल ने सदस्यों से शांत रहने और अपनी जगह पर जाने का आग्रह किया लेकिन किसी ने उनके आग्रह को नहीं सुना और हंगामा करते रहे। इसी बीच सत्ता पक्ष की तरफ से भी हंगामा और नारेबाजी होने लगी तो पीठासीन अधिकारी ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह 11 बजे अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में प्रश्नकाल शुरू किया तो सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के सदस्य अपनी-अपनी सीटों पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। दोनों तरफ से सदस्य हंगामा करने लगे। विपक्ष के सदस्य तख्तियां लेकर भी विरोध व्यक्त करने के लिए आसन के इर्दगिर्द जमा हो गये।

हंगामे के बीच अध्यक्ष ने कहा कि सोमवार को उन्होंने सभी दलों के नेताओं को अलग अलग बुला कर बात की थी कि बजट सत्र महत्वपूर्ण हैं और सत्र की कार्यवाही चलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल के बाद विपक्षी सदस्यों को अपनी बात रखने का पर्याप्त समय दिया जाएगा। यदि उन्हें समय नहीं मिला तो वे आसन के सम्मुख आ सकते हैं, लेकिन प्रश्नकाल चलने दीजिए। श्री बिरला की बात का सदस्यों पर कोई असर नहीं हुआ ताे उन्होंने सदन की कार्यवाही स्थगित करते हुए कहा, “यदि आप सदन नहीं चलाना चाहते हैं तो मैं सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करता हूं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय