Saturday, April 20, 2024

निखत, नीतू, मनीषा ने प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतकर क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। भारतीय मुक्केबाज निखत ज़रीन, नीतू घंघास और मनीषा मौन ने महिला विश्व चैंपियनशिप में मंगलवार को अपने-अपने प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले ज़ोरदार तरीके से जीतकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता के 50 किग्रा मुकाबले में निखत ने मेक्सिको की फ़ातिमा हरेरा को सर्वसम्मत निर्णय से मात दी। गत विश्व चैंपियन निखत ने आक्रामक शुरुआत की और हरेरा के प्रयासों के बावजूद उन्हें मुकाबले में वापसी का मौका नहीं दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

क्वार्टर फाइनल में निखत का सामना थाईलैंड की छूथमेत रक्षत से होगा।

निखत ने लगातार दूसरी एकतरफा जीत के बाद कहा, “मैंने इस मुक्केबाज के खिलाफ पिछली विश्व चैंपियनशिप में भी खेला था और जीत हासिल की थी। वह पिछली बार की तुलना में आज थोड़ी सख्त थी। मेरा वजन वर्ग 52 से बदलकर 50 किग्रा हो गया है और मेरी गति बढ़ गयी है लेकिन मुझे अभी भी कुछ चीजों पर काम करना है। मुझे खुशी है कि मैंने आज अच्छा खेला। मैंने अब तक जिन खिलाड़ियों का भी सामना किया है वे सभी कठिन थे।”

निखत की जीत से पहले 48 किग्रा मुकाबले में राष्ट्रमंडल खेल 2022 की गोल्ड मेडलिस्ट नीतू ने ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा को मात दी। नीतू पहले ही राउंड में कोसिमोवा पर हावी हो गयीं, और रेफरी ने छह मिनट बाद मुकाबला रोककर भारतीय मुक्केबाज को विजयी घोषित कर दिया।

नीतू ने क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के बाद कहा, “मैं सोचकर आयी थी कि मैं तीन राउंड तक खेलूंगी लेकिन बाउट पहले ही समाप्त हो गया। मैं पिछली बाउट भी पूरी नहीं खेल सकी थी क्योंकि रेफरी ने इससे पहले भी मैच रोक दिया था। दर्शक भारत का समर्थन कर रहे हैं जिससे विपक्षी दबाव में आ जाता है। इससे मुझे बहुत फायदा मिला है क्योंकि विपक्षी मुक्केबाज अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाता।”

नीतू ने जहां लगातार दूसरी बार रेफरी के हस्तक्षेप के साथ जीत दर्ज की, वहीं मनीषा (57 किग्रा) को तुर्की की नूर तुरहान के खिलाफ खासा संघर्ष करना पड़ा।

पिछले संस्करण की कांस्य पदक विजेता मनीषा ने अंत में तेजी से लय में आते हुए जीत हासिल कर ली। वह अब क्वार्टर फाइनल में फ्रांस की मुक्केबाज अमीना जिदानी के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। नीतू का सामना जापान की मडोका वाडा से होगी।

इसी बीच, 63 किग्रा के प्री-क्वार्टरफाइनल में शशि चोपड़ा को जापान की माई किटो के हाथों 0-4 की हार मिली।

लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), नूपुर श्योराण (+81 किग्रा) और स्वीटी बूरा (81 किग्रा) बुधवार को होने वाले क्वार्टरफाइनल में पहले ही जगह बना चुकी हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय