Saturday, June 22, 2024

लोस चुनाव:सातवें चरण की 13 सीटों पर मतदान शुरू,मोदी समेत कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में होगा कैद

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गये। सातवें चरण की 13 सीटों में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्टसगंज (सुरक्षित) शामिल हैं। इस चरण में 02 करोड़ 50 लाख 56 हजार 877 मतदाता हैं, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

चुनावी मैदान में प्रधानमंत्री मोदी सहित कई दिग्गज शामिल

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आखिरी चरण के इस चुनावी मैदान में मुख्यरूप से वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मीरजापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, महाराजगंज से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी और गोरखपुर से भोजपुरी अभिनेता व सांसद रवि किशन हैं। वहीं, प्रधानमंत्री के खिलाफ इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, कुशीनगर से राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य, गाजीपुर से सपा के अफजाल अंसारी इस चुनाव मैदान में हैं।

भाजपा ने देवरिया, बलिया और गाजीपुर में नये चेहरे मैदान में उतारे हैं। घोसी में पिछला चुनाव भाजपा हार गई थी। एनडीए गठबंधन में ये सीट सुभासपा के पास है। सुभासपा ने डॉ. अरविन्द राजभर को टिकट दिया है।

1,058 थर्ड जेण्डर मतदाता

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सातवें चरण में कुल 02 करोड़ 50 लाख 56 हजार 877 मतदाता हैं। इनमें पुरुष एक करोड़ 33 लाख 10 हजार 897 और एक करोड़ 17 लाख 44 हजार 922 महिला मतदाता है। 1,058 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। वहीं, मतदाताओं की संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक मतदाता गोरखपुर और सबसे कम मतदाता सलेमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

144 प्रत्याशी मैदान में

सातवें और आखिरी चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष एवं 10 महिला प्रत्याशी हैं। सातवें चरण में सबसे अधिक 28 उम्मीदवार घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तथा सबसे कम 07 प्रत्याशी देवरिया एवं वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

25,658 मतदेय स्थलों में 4,165 क्रिटिकल

सातवें चरण के चुनाव में कुल 25,658 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं, जिसमें से 4165 क्रिटिकल हैं। 14,183 मतदान केन्द्र हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग ने तीन विशेष प्रेक्षक, 13 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक तथा 14 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए हैं। इसके अतिरिक्त 1861 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 243 जोनल मजिस्ट्रेट, 130 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2550 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गये। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है।

दिव्यांग मतदाताओं को नहीं होगी समस्या

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की अवधि में सभी बीएलओ एल्फाबेटिक लोकेटर मतदाता सूची के साथ मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित रहेंगे। आने वाले मतदाताओं की अगर किसी प्रकार की समस्या होती है तो उनकी सहायता करेंगे। दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गयी है।

मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, छाया के बंदोबस्त

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भीषण गर्मी और लू को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल और मतदान केंद्रो पर छाया की व्यवस्था की है। प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिक्स व आशा कार्यकात्री पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहेगी। आपातकालीन स्थिति के लिए एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय