Thursday, May 9, 2024

मां शाकुंभरी यूनिवर्सिटी ने फीस वृद्धि का फैसला लिया वापिस, छात्रों ने भूख हड़ताल की खत्म

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर।माँ शाकुम्भरी युनिवर्सिटी में फीस वृद्धि के विरोध में कलेक्ट्रेट में रालोद छात्र सभा के बैनर तले 9 छात्र पिछले दो दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे थे, जिसके चलते आज मीरापुर से राष्ट्रीय लोकदल विधायक चंदन सिंह चौहान और राकेश टिकैत के बेटे चरण सिंह टिकैत ने जिला कलेक्ट्रेट पर पहुँचकर भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों को जूस पिलाकर भूख हड़ताल को समाप्त कराया। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, राज्यमंत्री कपिल देव व भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के प्रयासों से माँ शाकुम्भरी युनिवर्सिटी प्रशासन ने फीस वृद्धि वापस ले ली है। भूख हड़ताल पर बैठे रालोद छात्र सभा के अध्यक्ष सार्थक लाटियान समेत सभी छात्रों ने इस फैसले पर खुशी जताई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

माँ शाकुम्भरी युनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से सेमेस्टर परीक्षा शुल्क में की गई भारी भरकम बढ़ोतरी के विरोध में रालोद छात्र सभा के बैनर तले कलेक्ट्रेट में चल रहा आमरण अनशन रालोद के युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक चंदन सिंह चौहान ने अपने हाथों से छात्रों को जूस पिलाकर समाप्त करा दिया है।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की तर्ज पर सेमेस्टर फीस लिए जाने की सहमति पर छात्रों द्वारा अपनी भूख हड़ताल समाप्त की गई है। कलक्ट्रेट में लोकदल छात्र सभा के तत्वावधान में चल रहा अनिश्चितकालीन धरना और भूख हड़ताल दूसरे दिन बुधवार को भी जारी रही। धरना स्थल पर ही रात बिताने के बाद भूखे रहकर छात्र-छात्राएं अपनी मांगों को लेकर डटे रहे। उनका कहना था  कि जब तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया जाता है, तब तक धरना और भूख हड़ताल जारी रहेगी।

इसी बीच सवेरे रालोद के युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक चंदन सिंह चौहान, रालोद जिलाध्यक्ष संदीप मलिक सहित अन्य लोग भी धरने पर पहुंचे। उन्होंने छात्रों की मांगों को जायज बताते हुए आंदोलन को समर्थन दिया। विधायक चंदन सिंह चौहान ने कहा  कि बड़े दुख का विषय है कि अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय की कक्षा में बैठने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा की गई फीस में भारी भरकम बढ़ोतरी के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठना पड़ रहा है।

रालोद विधायक ने कहा कि वैसे तो सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देते हुए नहीं थकती है दूसरी तरफ उसके अधीन चलने वाली यूनिवर्सिटियां छात्र-छात्राओं को पढ़ाई से महरूम रखने की तिकडमें भिड़ाते हुए फीस में कई गुना बढ़ोतरी कर रही है। सरकारी स्कूल कॉलेज में ज्यादातर किसान एवं मजदूरों के बच्चे पढऩे जाते हैं। सरकार को यह सोचने की फुर्सत नहीं रही है कि स्कूल कॉलेज की भारी भरकम फीस उनके अभिभावक किस तरह से जमा कर पाएंगे। रालोद विधायक ने भूख हड़ताल कर रहे छात्रों को भरोसा दिलाया था  कि वह और उनकी पार्टी फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आंदोलन में हर समय उनके साथ खड़ी हुई है।

इस दौरान छात्र नेता सार्थक लाटियान, सुधीर भारतीय, छात्रा भारती, पलक, कशक, रिति चौहान, काजल ठाकुर, मनीषा, विधि, इशु, संध्या, अजय प्रजापति, ध्रुव राठी, भाव्यांश तोमर, काजी फैज, आशु बालियान, मयंक, नवदीप बालियान, उज्जवल, अनस, अभिषेक सिंह आदि मौजूद थे। भूख हड़ताल पर रहने वाले छात्रों में सार्थक लाटियान, छात्र अजय प्रजापति, काजी फैज, भाव्यांश तोमर, ध्रुव राठी, उज्जवल, मुकुल आदि से विधायक चंदन चौहान ने हालचाल लिया था।

इसी बीच नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप भी छात्रों के बीच पहुंचे और आश्वासन दिया कि बढ़ी हुई फीस नहीं वसूल की जायेगी। इसके बाद विधायक ने भूख हड़ताल पर बैठे विद्यार्थियों को जूस पिलाकर आंदोलन समाप्त कराया।

इससे पहले भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने सहारनपुर पहुंचकर माँ शाकुम्भरी युनिवर्सिटी के कुलपति एवं रजिस्ट्रार से बातचीत कर शुल्क में की गई बढ़ोतरी वापस लिए जाने की बात कही थी। माना जा रहा है कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता द्वारा की गई इस बातचीत के बाद माँ शाकुम्भरी युनिवर्सिटी प्रबंधन सेमेस्टर फीस में की गई बढ़ोतरी को वापस लेने पर तैयार हुआ है। बहरहाल मामला कुछ भी रहा हो, लेकिन विश्वविद्यालय प्रबंधन ने सेमेस्टर परीक्षा फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस लेकर छात्र-छात्राओं में आए उबाल को शांत कर दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय