Saturday, April 27, 2024

हो सकता है कि किशोर मुझसे पहले 90 मीटर तक पहुंच जाएं: नीरज चोपड़ा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने कहा है कि उनसे अक्सर 90 मीटर थ्रो तक पहुंचने के बारे में सवाल किया जाता है, लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि शायद उनके हमवतन किशोर जेना उनसे पहले यह मुकाम हासिल कर लें।

उभरते हुए भाला फेंक स्टार जेना ने पिछले साल एशियाई खेलों में 87.54 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता था और वह नीरज से पीछे रहे जिन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया था। एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार, चोपड़ा और किशोर कुमार जेना ने हांगझोउ 2023 में भाला फेंककर एक-दो से जीत हासिल की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एशियाड में अपने रजत पदक जीतने वाले थ्रो के साथ, जेना ने 85.50 मीटर के पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन मार्क को पार कर लिया है।

वर्चुअल मीडिया इंटरेक्शन के दौरान, जब अंतरराष्ट्रीय मंच पर जेना के पुनरुत्थान और विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाले दो भारतीय भाला फेंक खिलाड़ियों के बारे में पूछा गया, तो नीरज ने अपने हमवतन की सराहना की और कहा कि यह एक सपने के सच होने जैसा होगा यदि ओलम्पिक पोडियम पर दो भारतीय हों।

“यह सपना सच होने जैसा होगा अगर पेरिस में पोडियम पर हमारे दो भारतीय हों। कौन जानता है, दो से अधिक भी हो सकते हैं। एशियाई खेलों में पोडियम पर हमारे दो पहले से ही थे… लेकिन यह बराबर होगा अगर ओलंपिक में हमारे पास दो खिलाड़ी होते तो यह और अधिक संतोषजनक होता। मुझे लगता है कि जेना ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे । मुझे लगता है कि वह वहां अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

“पिछले साल, उन्होंने विश्व से एशियाई खेलों तक अच्छी प्रगति की। उन्होंने बहुत सुधार किया है, जबकि मैं 2018 से 88 मीटर पर अटका हुआ हूं। और चूंकि हर कोई मुझसे 90 मीटर तक पहुंचने के बारे में पूछता रहता है, कौन जानता है कि शायद किशोर मुझसे पहले 90 मीटर तक पहुंच जाएंगे। ”

मई में दोहा डायमंड लीग मीट में अपने सीज़न की शुरुआत करने के बाद, नीरज जून में पावो नूरमी गेम्स में उच्च गुणवत्ता वाले प्रतियोगियों का सामना करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें जर्मनी के मैक्स देहिंग का नाम भी शामिल है, जो सबसे कम उम्र के भाला फेंकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस साल की शुरुआत में 90.20 मीटर थ्रो के साथ प्रतिष्ठित 90 मीटर का आंकड़ा पार किया, जो विश्व-अग्रणी निशान है।

मैक्स के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की संभावना को संबोधित करते हुए, मौजूदा विश्व चैंपियन ने कहा कि 90 मीटर फेंकने वाले किसी व्यक्ति के खिलाफ मुकाबला करना कोई नई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि वह मैक्स के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के अवसर के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा, “जब मैंने टोक्यो ओलंपिक में और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप और अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया था, तो कई एथलीटों ने 90 मीटर से अधिक थ्रो किया था। इसलिए, इतनी दूरी फेंकने वाले लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना कोई नई बात नहीं है।”

“जैसा कि मैंने हमेशा कहा; यह मायने रखता है कि आप उस दिन क्या फेंक सकते हैं। मैं उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका पाने के लिए उत्साहित हूं। जितना अधिक वे प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, उतना ही मजेदार हो जाता है। जब हम एक साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, मुख्य बात यह है विजेता का निर्धारण करने वाला कारक वह है जो उस दिन दबाव को दूसरों की तुलना में बेहतर ढंग से संभालता है।

उन्होंने कहा, “मैं पावो नूरमी खेलों में मैक्स के साथ प्रतिस्पर्धा करूंगा। मैंने पहले कभी उसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं की है। वह 79 मीटर से सीधे 90 मीटर में चला गया। उसने 80 मीटर पेज को पूरी तरह से छोड़ दिया।”

इससे पहले इसी साल जनवरी में नीरज की मुलाकात स्विस टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर से हुई थी. दोनों खेल आइकनों ने अपने जुनून, जीवन के अनुभवों और स्विट्जरलैंड पर्यटन राजदूत होने की साझा जिम्मेदारी के बारे में नोट्स का आदान-प्रदान किया था।

बैठक के अनुभव और फेडरर के साथ हुई बातचीत के बारे में पूछे जाने पर, नीरज ने कहा, “मैं उनसे पूछना चाहता था कि उनका इतना लंबा करियर कैसे रहा और उन्होंने इतने लंबे समय तक शीर्ष पर कैसे खेला। उन्होंने कहा कि आप जो चाहते हैं उसे संतुलित करना होगा और आपको यह भी चुनना होगा कि आपके लिए कौन सी प्रतियोगिता प्राथमिकता है।”

“उन्होंने कहा कि मुझे चुनना होगा कि मैंने किन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। क्योंकि अगर मैंने प्रशिक्षण नहीं लिया और सिर्फ प्रतिस्पर्धा की, तो मुझे चोट लगने की अधिक संभावना होगी। यही एक कारण है कि मैं कम टूर्नामेंट खेलना चाहता हूं लेकिन उच्च स्तर पर। खेल के अलावा, मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्हें भारतीय भोजन पसंद है, और उन्होंने कहा कि यह उनके शीर्ष पांच व्यंजनों में है!”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय