Sunday, April 28, 2024

कोरोना से निपटने के लिए मेरठ स्वास्थ्य विभाग तैयार, पर्याप्त बेड और आक्सीजन  

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब मेरठ स्वास्थ्य विभाग सतर्क मोड पर है। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि वो परिस्थिति से निबटने के लिए तैयार है।

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि मेरठ में अभी कोई परेशानी नहीं है। अगर कोई कोरोना मरीज मिलता है तो चौकसी बढ़ाई जाएगी। विदेश से लौटे लोगों की जांच कराई जा रही है। हालांकि अभी जो गाइडलाइन आई है उस का पालन किया जा रहा है। कोविड संक्रमितों के लिए मेरठ स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त इंतज़ाम हैं। ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था है। मरीज़ों के इलाज के लिए 12 ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 33 प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्र, 26 नगरीय प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्र, एक शासकीय मेडिकल कॉलेज, दो निजी मेडिकल कॉलेज, एक जिला अस्पताल और एक महिला अस्पताल सक्रिय हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ये है मेरठ में कोरोना संक्रमण से निपटने की तैयारी

शासकीय चिकित्सालयों में 1130 बेड और निजी चिकित्सालयों में 1764 बेड उपलब्ध हैं। एल-1 वन फैसेलिटी में 40, एल-दो में 585, एल-थ्री में 100, और नवजात शिशु के लिए 164 बेड हैं। 13 शासकीय ऑक्सीजन प्लांट और 14 निजी ऑक्सीजन प्लांट हैं, इसके अलावा पांच लीटर क्षमता वाले ऑक्सीजन कंन्सनट्रेटर की संख्या 344 एवं 10 लीटर वाले कंन्सनट्रेटर 247 उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार सभी व्यवस्थाओं को पुनः क्रियाशील कर दिया जाएगा। जिला कोविड प्रबंधन कमेटी को सक्रिय किया गया है।

कोविड के केस अगर आते हैं तो समस्त स्वास्थ्य इकायों को एक्शन प्लान के साथ सक्रिय कर दिया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर 30 कोविड जांच टीम एवं नगरीय स्तर पर 52 जांच टीम को सक्रिय कर दिया जाएगा। अभी तक 29,50,300 लोगों को कोरोना से बचाव की दो डोज़ और 7,50,039 लोगों को तीनों डोज़ लग चुकी हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय