Saturday, July 6, 2024

मेरठ सीसीएसयू में शुरू होंगे एमएफए और बीएफए के कोर्स, आम लोग कर सकेंगे डिप्लोमा

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विवि सीसीएसयू के ललित कला विभाग में एमएफए मास्टर आफ फाइन आर्ट और बीएफए बैचलर आफ फाइन आर्ट के कई कोर्स नए सत्र से शुरू हो रहे हैं। पश्चिम यूपी के सरकारी विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों में सीसीएसयू के ललित कला विभाग की खास पहचान है। पहले सत्र  में दोनों कोर्स में 30-30 सीटों पर एडमिशन होंगे। बीएफए में कई स्ट्रीम शुरू की जाएगी। जिसमें मूर्ति कला, लिप्पन आर्ट, फैब्रिक आर्ट, पेपर मैसी आर्ट, सीक्विन आर्ट, वेस्ट आफ दे बेस्ट आदि होंगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा शार्ट टर्म डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। जिसमें लोककलाएं त्योहार व विशेष तिथियों पर घरों में बनने वाली कलाकृतियां, फैशन डिप्लोमा, डिजाइनिंग, रंगोली आदि है। इसके माध्यम से लोग स्वरोजगार भी शुरू कर सकेंगे। कोर्डिनेटर डा. अलका तिवारी ने बताया कि एमएफए तथा बीएफए के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स नए शिक्षा सत्र से शुरू किए जाएंगे। एक हफ्ते के भीतर बोर्ड आफ स्टडीज बीओएस में पाठयक्रम पर मुहर लग जाएगी। बीओएस में किसी तरह के संशोधन का प्रस्ताव आएगा तो उसमें सुधार किया जाएगा।

 

ललित कला विभाग में शुरू होने वाले लोककलाएं डिप्लोमा में आमजन भी भाग ले सकेंगे। ये डिप्लोमा तीन महीने का होगा। पाठयक्रम में शामिल होने के लिए शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। यह सीधे रोजगार से जुड़ा हुआ पाठयक्रम होगा। इसके माध्यम से लोग अपना रोजगार और अपना नया कारोबार भी शुरू कर सकेंगे।

 

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग के छात्र-छात्राएं लगातार पेंटिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। अपनी इस कलाकारी से विभाग ही नहीं विश्वविद्यालय के अन्य हिस्सों व दीवारों को भी इन्होंने खूबसूरत बनाया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय