Saturday, May 18, 2024

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की मीडिया साझेदारी की घोषणा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। पीआईबी दिल्ली द्वारा केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज मीडिया, मनोरंजन और जन जागरूकता के क्षेत्र में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और अमेज़न इंडिया के बीच साझेदारी की घोषणा की। साझेदारी के शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत एक प्राचीन सभ्यता होने के नाते लाखों कहानियां प्रस्तुत करता है जिन्हें अभी बताया जाना बाकी है।

कहानियों का दायरा समय से आगे बढ़ जाता है और आध्यात्मिकता से लेकर सॉफ्टवेयर, परंपराओं से लेकर चलन तक, लोककथाओं से लेकर त्योहारों तक और ग्रामीण भारत से लेकर उभरते भारत तक एक विशाल डोमेन को कवर करता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में भारतीय सामग्री को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सफलता मिली है और भारतीय अभिनेताओं ने विदेशी दर्शकों के बीच उच्च लोकप्रियता हासिल की है। मंत्री ने भारत में मनोरंजन उद्योग के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों की चर्चा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सैंड ने कहा कि सरकार भारतीय मनोरंजन उद्योग की ताकत और अवसरों को पहचानती है, विशेष रूप से ओटीटी जैसे नए प्लेटफॉर्म। मंत्रालय ने ऑडियो विजुअल सेवाओं को चैंपियन सेवा क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है और हाल ही में ओटीटी सामग्री विनियमन के स्व-नियामक ढांचे को सामने लाया है। अमेज़न के साथ साझेदारी के बारे में बोलते हुए, ठाकुर ने कहा कि अमेज़न इंडिया के साथ साझेदारी कई मामलों में अद्वितीय है और लेटर ऑफ़ एंगेजमेंट रचनात्मक उद्योग के विभिन्न पहलुओं तक फैला हुआ है। साझेदारी भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान और सत्यजीत रे फिल्म और भारतीय टेलीविजन संस्थान में छात्रों के लिए छात्रवृत्ति, इंटर्नशिप, मास्टरक्लास और अन्य अवसरों के प्रावधानों के माध्यम से उद्योग-अकादमिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि इस पहल से भारत के प्रतिष्ठित फिल्म संस्थानों से निकलने वाले प्रतिभाशाली कलाकारों के लिए संघर्ष की अवधि कम करने में मदद मिलेगी। मंत्री ने ओटीटी प्लेटफार्मों पर सामग्री की गुणवत्ता के लिए अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ओटीटी प्लेटफार्मों पर यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि उनके प्लेटफॉर्म रचनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में अश्लीलता और दुर्व्यवहार का प्रचार न करें। उन्होंने आगे कहा कि ओटीटी को देश के सामूहिक विवेक को प्रतिबिंबित करना चाहिए। इस आयोजन के सम्मानित अतिथि, वरुण धवन ने स्ट्रीमिंग सेवाओं द्वारा की जा रही गहराई के बारे में बात की और कहा कि स्ट्रीमिंग के माध्यम से भारतीय सिनेमा अब एक विश्व स्तर पर पहुंच रहा है और स्ट्रीमिंग सेवाओं ने आज भारतीय सामग्री को एक अकल्पनीय पहुंच प्रदान की है।

धवन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि स्ट्रीमिंग सेवाएं एक लेवलर के रूप में कार्य करती हैं और कहा कि “नए अभिनेता और निर्माता, प्रतिभा जो अब तक अलग-थलग थे, अब दुनिया भर के दर्शकों से जुड़ सकते हैं।” सहयोग के बारे में बोलते हुए, धवन ने कहा कि “ऐसी प्रकृति का सहयोग जो हमारे उद्योग और प्रतिभा को बढ़ावा देता है और समर्थन करता है, मुझे आशा से भर देता है और हम सभी को वैश्विक मनोरंजन मंच पर एक भारतीय होने का अर्थ फिर से परिभाषित करने में मदद करता है”।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि एमआईबी और अमेजन के बीच साझेदारी से भारतीय प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवसर मिलेंगे। वाइस प्रेसिडेंट, एशिया पैसिफिक, अमेज़न प्राइम वीडियो, गौरव गांधी ने कहा कि “सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ हमारा समग्र सहयोग उद्योग के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जीवन के हर चरण और एकीकरण के हर कोने को देखता है और हम इसे लेकर बहुत आशान्वित हैं। बनाएं।” इस अवसर पर चेतन कृष्णास्वामी, उपाध्यक्ष, सार्वजनिक नीति, अमेज़न इंडिया, विक्रम सहाय, संयुक्त सचिव, मंत्रालय भी उपस्थित थे। I&B और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

सहयोग के बारे में लेटर ऑफ एंगेजमेंट (LoE) मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों और अमेज़ॅन के विभिन्न कार्यक्षेत्रों के बीच एक बहुआयामी साझेदारी की ओर ले जाता है। इनमें सरकार की ओर से राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), प्रसार भारती, प्रकाशन विभाग और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के मीडिया प्रशिक्षण संस्थान और सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एसआरएफटीआई) शामिल हैं। Amazon की ओर से LoE में Amazon Prime Video, Alexa, Amazon Music, Amazon e-marketplace और IMDb की भागीदारी शामिल है।

जन जागरूकता और भारत की सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालना अमेज़न के साथ अनुबंध पत्र में अमेज़न ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भारत की संस्कृति पर प्रकाशन विभाग की पुस्तकों की एक समर्पित सूची के माध्यम से भारतीय विरासत को बढ़ावा देने और अमेज़न संगीत और एलेक्सा पर भारतीय संगीत को बढ़ावा देने के पहलू भी शामिल हैं। माननीय राष्ट्रपति के भाषण और

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय