Wednesday, September 25, 2024

देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया में नंबर एक करने की दिशा में चल रहे मोदी : असीम अरुण

कन्नौज। समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने बुधवार काे किसान बाजार तिर्वा में उप्र. मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम 2024-25 के अंर्तगत दो दिवसीय मिलेट्स कृषक उत्पादक संगठनों के सदस्यों का प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक तिर्वा कैलाश राजपूत, जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल, भाजपा जिलाध्यक्ष वीर सिंह भदौरिया मौजूद रहे।

समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण ने कहा कि विश्व में देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था बने, इस बड़े टारगेट को लेकर प्रधानमंत्री चल रहे हैं। उसी उद्देश्य से योगी प्रदेश की वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने में अग्रसर हैं। देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का अहम रोल है। कृषि की आय चार गुना बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में वैज्ञानिकों द्वारा नई-नई तकनीक के विषय में जानकारी दी जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

उसका प्रयोग करके कम लागत से अधिक उपज कर सकते हैं l ड्रोन भी नई तकनीक के तैयार किया जा रहे हैं जिसमें कैमरे की मदद से कब, कौन सी दवा की जरूरत है, पता कर छिड़काव कर सकते हैं। उन्होंने कहा किसान भाई कृषि के साथ पशु पालन पर भी ध्यान दें। मछली पालन, मुर्गी फार्म और बकरी पालन भी आय के स्रोत हैं।

 

हाइड्रोपोनिक तकनीक के माध्यम से खेती करने का प्रयास हो रहा है जिसमें कम व छोटी जगह में फसल पैदा कर अधिक आए कर सकते हैं। हाइड्रोपोनिक्स से खेती करने से पारंपरिक तरीके से खेती की तुलना में ज़्यादा उपज मिलती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय