Sunday, June 30, 2024

रेल दुर्घटना अत्यंत गंभीर, जांच में कोई दोषी पाया गया तो बख्शा नहीं जाएगा: मोदी

नयी दिल्ली/ बालासोर- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम हुई भीषण रेल दुर्घटना को ‘अत्यंत गंभीर’ बताया और कहा कि इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने दुर्घटना स्थल पर राहत कार्य की समीक्षा करने और अस्पताल में भर्ती घायलों से मिलने के बाद बालासोर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस दुर्घटना से सीख लेकर नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यवस्थाओं को बेहतर किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्री मोदी ने अधिकारियों को घायलों और उनके परिजनों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया है और कहा है कि शोक संतप्त परिजनों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।

ओड़िशा के बालासोर के बहनगा बाज़ार रेलवे स्टेशन के निकट हुई ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 288 हो गई और 800 से अधिक यात्री घायल हुए हैं जिनमें 56 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “ सरकार के लिए ये घटना अत्यंत गंभीर है, हर प्रकार की जांच के निर्देश दिए गए हैं और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसको सख्त से सख्त सजा होगी, उसे बख्शा नहीं जाएगा। ”

उन्होंने दुख की इस घड़ी में परिजनों के लिए प्रार्थना करते हुए कहा, “ विश्वास है कि हम इन घटनाओं से भी बहुत कुछ सीखेंगे और नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अपनी व्‍यवस्‍थाओं को और भी आगे बढ़ाएंगे। ”

श्री मोदी ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा, “ एक भयंकर हादसा हुआ। असहनीय वेदना का मैं अनुभव कर रहा हूं और अनेक राज्यों के नागरिकों ने इस यात्रा में कुछ न कुछ उन्होंने गंवाया है। जिन लोगों ने अपना जीवन खोया है, ये बहुत बड़ा दर्दनाक और वेदना से भी परे मन को विचलित करने वाला है। ”

श्री मोदी ने कहा कि सरकार इस हादसे में घायल हुए लोगों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा, “ जो परिजन हमने खोए हैं वे तो वापस नहीं ला पाएंगे, लेकिन सरकार उनके दुख में, परिजनों के दुख में उनके साथ है। ”

प्रधानमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य में राज्य सरकार के अधिकारियों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने उड़ीसा सरकार , स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारियों का इस विकट परिस्थिति में अपने उपलब्ध संसाधनों के साथ लोगों की मदद करने के प्रयासों की सराहना की। श्री मोदी ने कहा,“ मैं यहां के नागरिकों का भी हृदय से अभिनंदन करता हूं क्योंकि उन्होंने इस संकट की घड़ी में चाहे ब्‍लड डोनेशन का काम हो, चाहे बचाव कार्य में मदद की बात हो, जो भी उनसे बन पड़ता था करने का प्रयास किया है। खास करके इस क्षेत्र के युवकों ने रातभर मेहनत की है। ”

श्री मोदी ने कहा कि स्थानीय नागरिकों की मदद में के कारण ऑपरेशन तेज गति से आगे बढ़ा पाए। उन्होंने कहा कि रेलवे ने अपनी पूरी शक्ति, से बचाव कार्य और रेल-मार्ग जल्‍द से जल्‍द बहाल करने के लिए सुविचारित रूप से प्रयास आगे बढ़ाया है।

श्री मोदी इस दौरे में घायलों से मिलने स्थानीय अस्पताल भी गए। उन्होंने कहा, “ इस दुख की घड़ी में मैं आज स्‍थान पर जा करके सारी चीजों को देख करके आया हूं। अस्पताल में भी जो घायल नागरिक थे, उनसे मैंने बात की है। मेरे पास शब्द नहीं हैं इस वेदना को प्रकट करने के लिए। लेकिन परमात्मा हम सबको शक्ति दे कि हम जल्‍द से जल्‍द इस दुख की घड़ी से निकलें। ”ओडिशा में एक दिन के शोक की घोषणा की गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में रेल दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद ट्वीट किया कि सरकार इस हादसे में प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता करेगी। उन्होंने राहत कार्य में मदद करने वालों की सराहना की है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “ओडिशा में त्रासदी स्थल पर स्थिति का जायजा लिया। मेरे शब्द मेरे दु:ख को प्रकट करने में असमर्थ हैं। हम प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं उन सभी की सराहना करता हूं, जो चौबीस घंटे काम कर रहे हैं, जमीन पर हैं और राहत कार्य में मदद कर रहे हैं।”

ओडिशा सरकार ने आज कहा कि बालासोर जिले के बहनगा रेलवे स्टेशन के निकट कल शाम हुई भीषण रेल दुर्घटना में 1175 यात्री घायल हुए हैं।

राज्य सरकार ने शनिवार को बताया कि इस हादसे में घायल हुए कुल 1175 लोगों को सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जिनमें से 793 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। अब 382 जख्मी यात्री ही विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती हैं। इनमें से दो घायलों को छोड़कर सभी की हालत स्थिर है। इस हादसे में 288 यात्रियों की मौत हुई है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय