Saturday, May 11, 2024

दूसरे दिन 10 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने की अमरनाथ यात्रा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

श्रीनगर। दस हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने दूसरे दिन अमरनाथ यात्रा की, जबकि 4,758 यात्रियों का एक और जत्था सोमवार को जम्मू से घाटी के लिए रवाना हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि इस साल की दूसरी तीर्थयात्रा पर रविवार को 10,467 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर के अंदर दर्शन किए, जबकि 4,758 यात्रियों का एक और जत्था आज सुबह सुरक्षा काफिले में जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से कश्मीर के लिए रवाना हुआ।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अधिकारियों ने कहा, “इन 4,758 यात्रियों में से 3781 पुरुष, 727 महिलाएं, 19 बच्चे, 198 साधु और 33 साध्वियां हैं।”

गौरतलब है कि इस वर्ष की 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई और 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी।

समुद्र तल से 3888 मीटर ऊपर स्थित, हिमालय गुफा मंदिर में एक बर्फ की संरचना है, इसके बारे में भक्तों का मानना ​​है कि यह भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है।

तीर्थयात्री अगर ऐतिहासिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से गुफा मंदिर जाते हैं, तो उन्हें गुफा मंदिर तक पहुंचने तक 43 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है।

यदि यात्री पहलगाम मार्ग का उपयोग करते हैं तो उन्हें गुफा मंदिर तक पहुंचने में 3 से 4 दिन लगते हैं।

उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए 13 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करनी पड़ती है। बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले तीर्थयात्री ‘दर्शन’ के बाद उसी दिन बेस कैंप लौट आते हैं।

यात्रियों के लिए दोनों मार्गों पर हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं।

दो आधार शिविरों के अलावा, तीर्थयात्रियों के लिए दो मुख्य पारगमन शिविर हैं, एक उत्तरी कश्मीर के गांदरबल जिले के हरिपोरा में और दूसरा दक्षिण कुलगाम जिले के मीर बाज़ार में।

ऊंचाई पर होने वाली बीमारी के कारण होने वाली मौतों को रोकने के लिए, अधिकारियों ने दोनों मार्गों पर स्थापित सामुदायिक रसोई में बोतलबंद कोल्ड ड्रिंक, डीप फ्राइड आइटम, हलवाई आइटम और तंबाकू उत्पादों सहित सभी जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय