Wednesday, May 8, 2024

मुजफ्फरनगर में कूड़ा बीनने वाले युवक की जेसीबी की चपेट में आने से मौत, परिजनों ने किया हंगामा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका के साथ अनुबंध के आधार पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने का काम कर रही नई दिल्ली की निजी कंपनी द्वारा चरथावल रोड पर बनाए गए कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर कूड़े के ढेर से कचरा बीन रहे एक कबाड़ी को कूड़ा उठा रही जेसीबी के चालक ने कुचल दिया। हादसे में कबाड़ी युवक की मौके पर ही मौत हो जाने से परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों ने अस्पताल पर जाकर हंगामा किया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। परिजनों ने जेसीबी चालक के खिलाफ तहरीर दे दी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगरपालिका परिषद ने शहर में स्वच्छता के लिए एमआईटूसी सिक्योरिटी एंड फैसिलिटी प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली को अनुबंध के आधार पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का ठेका दिया है। कंपनी द्वारा शहर कोतवाली क्षेत्र के चरथावल रोड पर शनि धाम के पास कूड़ा ट्रांसफर केंद्र बनाया गया है। यहां पर शहर के 55 वार्डो से एकत्रित होने वाले कूड़े को डंप करने के बाद उसका निस्तारण करने का काम किया जा रहा है।

रविवार की सुबह यहां पर कंपनी के कर्मचारी कूड़े के निस्तारण में जुटे हुए थे। इसी बीच यहां पर कूड़े से प्लास्टिक और अन्य कचरा बीन रहे एक कबाड़ी मजदूर को जेसीबी चालक ने कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मजदूर की मौत होने पर जेसीबी चालक व अन्य लोग वहां से फरार हो गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, पुलिस ने कबाड़ी युवक को जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां पर चिकित्सक ने युवक को मृत घोषित कर दिया, तब तक युवक के परिजन भी जिला चिकित्सालय पहुंच चुके थे। परिजनों ने अस्पताल पर हंगामा किया और कंपनी के लोगों पर कार्रवाई करने की मांग भी की। पुलिस ने युवक का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया था।

 

शहर कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर महावीर सिंह चौहान ने बताया कि रविवार को सुबह थाना क्षेत्र के चरथावल रोड पर नगर पालिका परिषद के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर जेसीबी चालक जिस समय कूड़ा भरने का काम कर रहा था, इस दौरान जेसीबी बैक करते हुए पीछे खड़े युवक को चालक ने अपनी चपेट में ले लिया, जेसीबी का पहिया युवक के ऊपर से गुजर जाने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान महकार निवासी सहारनपुर के रूप में हुई है, जो यहां अपने रिश्तेदार के यहां रहकर कबाड़ी का काम कर रहा था।

 

नगरपालिका के साथ काम कर रही दिल्ली की कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर एवं जॉन इंचार्ज पुष्पराज सिंह ने बताया कि चरथावल रोड पर कंपनी ने कूड़ा ट्रांसफर केंद्र बनाया हुआ है यहां पर रविवार को कंपनी की जेसीबी के चालक सोमदत्त से एक हादसा हो गया, जिसमें कूड़े के ढेर से कबाड़ बीन रहे मजदूर की मौत हो गई है। इस संबंध में जो भी कानूनी कार्यवाही होगी, वह परिजनों की ओर से की जा रही है। उन्होंने इन आरोपों को भी खारिज किया कि कंपनी द्वारा कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर कूड़े से प्लास्टिक आदि कचरा बीनने का ठेका दिया हुआ है। उन्होंने कहा कि हादसे से कंपनी का कोई लेना-देना नहीं है।

 

नगर पालिका परिषद के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अतुल कुमार ने बताया कि उनको रविवार सुबह जानकारी मिली कि पालिका के साथ डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए काम कर रही दिल्ली के कंपनी के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर एक कबाड़ी मजदूर की जेसीबी की चपेट में आने से मौत हो गई है। जेसीबी नगर पालिका परिषद के द्वारा कंपनी को हैंड ओवर की गई थी, उसे पर कंपनी का कर्मचारी ही तैनात है। इस हादसे से पालिका प्रशासन का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने बताया कि शिकायत मिली है कि कंपनी के द्वारा सरवट निवासी असलम और मुकर्रम नाम के व्यक्ति को कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर प्लास्टिक आदि कचरा कूड़े के ढेर से बीनने के लिए ठेका दे रखा है। इस मामले में पालिका स्तर से जांच कराई जा रही है, यदि कंपनी पर आरोप साबित होते हैं तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

इस मामले में दिल्ली की कंपनी एमआईटूसी से कूड़ा बीनने का टेंडर अपने नाम छुड़ाने की जानकारी देते हुए सरवट निवासी असलम ने बताया कि कंपनी के साथ ही काम करने वाले सोनू नाम के व्यक्ति द्वारा उन पर कंपनी के साथ किया गया टेंडर छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा था, कई बार सोनू ने उनको काम ना छोड़ने के कारण धमकी भी दी थी।

असलम का आरोप है कि एक महीने पहले सोनू के दबाव के कारण उसने अपने बैंक अकाउंट से सोनू को कुछ धनराशि भी ट्रांसफर की थी। असलम शनिवार को भी कंपनी के कूड़ा ट्रांसफर सेंटर पर पहुंचा था और वहां पर काम करने वाले सभी मजदूरो  को उसके द्वारा धमकाया भी गया था। असलम का आरोप है कि रविवार को सोनू ने ही जेसीबी चालक सोमदत्त के साथ मिलकर उसके साले महकार को जेसीबी से कुचलवाकर उसकी हत्या करवाई है। असलम ने इस मामले में आरोपी सोनू और जेसीबी चालक के सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय