Saturday, May 11, 2024

उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा जारी, हेलंग में 2 की मौत, मदमहेश्वर में अब तक 133 लोगों को सुरक्षित निकाला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते प्राकृतिक आपदा का कहर जारी है। पहाड़ों पर बारिश के चलते जोशीमठ ब्लाक के हेलंग कस्बे में एक मकान ध्वस्त हो गया, जिसमें 02 लोगों को जान गंवानी पड़ी जबकि 5 लोगों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं रुद्रप्रयाग जिले के मदमहेश्वर राशि गौंडार का पुल टूटने से दूसरे पार फंसे तीर्थयात्रियों को आज तेजी से सुरक्षित निकालने पर जोर दिया जा रहा है। हेलीकॉप्टर की मदद से कल और आज में कुल मिलाकर 133 से अधिक यात्रियों को सुरक्षित निकाला किया गया।

चमोली जिले के जोशीमठ ब्लाक के हेलंग कस्बे में मंगलवार को अचानक एक आवासीय भवन के भरभरा कर गिरने से 07 लोग मलबे में दब गए थे। पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने रात भर चले ऑपरेशन में सभी 07 लोगों को मलबे से निकाला। जिसमें से 05 घायल लोगों को जोशीमठ के अस्पताल में भर्ती किया गया है जबकि 02 लोग मृत घोषित किए गए हैं। अस्पताल में भर्ती 02 गंभीर घायलों को बुधवार को सुबह हेली एंबुलेंस से हायर सेंटर रेफर किया गया है जबकि तीन अन्य घायलों का सीएचसी जोशीमठ में उपचार चल रहा है। वहीं बद्रीनाथ में बीमार एक मजदूर को भी इसी हेली एंबुलेंस से उच्च अस्पताल में भेजा गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दूसरी तरफ 14 अगस्त को मदमहेश्वर पैदल मार्ग पर राशि गौंडार पुल टूटने से 150 से 200 पर्यटक फंसे गये थे। मंगलवार तक केवल 50 व्यक्तियों को निकाला जा सका था। लगातार बरसात और खाने पीने के सामान की कमी से पर्यटक परेशान होने लगे थे और लगातार मदद की गुहार लगा रहे थे। मुख्यमंत्री ने तुरंत संज्ञान लिया और आज पर्यटकों की सुरक्षित निकासी के लिए अभियान तेज किया गया। आज सुबह से अब तक 53 व्यक्तियों को हेलीकॉप्टर्स की मदद से और 30 व्यक्तियों को पैदल मार्ग से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। अभी तक तक लगभग 133 से अधिक व्यक्तियों सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। उम्मीद की जा रही है कि मौसम साफ रहा तो आज शाम तक मदमहेश्वर में फंसे सभी लोगों को सरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया जाएगा।

इस बीच मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिले के लिए आज (बुधवार) को गरज- चमक के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि 16 और 17 अगस्त को भी बारिश की संभावना है, हालांकि बारिश में कमी दर्ज की जाएगी। 19 और 20 को फिर से बारिश बढ़ने की संभावना है।

राज्य में लगातार हो रही बारिश से दो राष्ट्रीय राजमार्ग पिथौरागढ़ जिले में दो सीमांत मार्ग 12 राज्य मार्ग सहित लगभग 281 अन्य सड़कें बंद है। बंद रास्तों को खोलने के प्रयास जारी हैं। पौड़ी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग- पौड़ी-कोटद्वार-दुग्गडा राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-119) आमसौड़ के पास मलबा आ जाने और भूस्खलन होने से बड़े वाहनों के लिए यातायात अवरूद्ध है। चमोली जिले में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-58) पीपलकोटी भरेनपानी में सड़क पूरी तरह बह गयी है। संबंधित विभागों की ओर से बंद मार्गों को खोलने का कार्य जारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय