Saturday, April 27, 2024

दिल्ली में मिठाई और फूलों से शुरू हुआ डीयू का नया सत्र, रैगिंग को लेकर प्रशासन सख्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय का नया सत्र बुधवार 16 अगस्त से शुरू हो गया। नया सत्र अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने पहली बार आए छात्रों का स्वागत किया। वहीं डीयू के अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने के लिए हर कॉलेज के बाहर पुलिस पिकेट लगाने के साथ महिला कॉलेजों को विशेष सहायता प्रदान की जा रही है।

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि नए सत्र की शुरुआत में अनुशासनहीनता और रैगिंग के किसी भी कृत्य से विश्वविद्यालय के क़ानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए कॉलेजों के प्राचार्यों को कानूनी अधिकार भी दिए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नए सत्र का प्रारंभ करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ और साउथ कैंपस के कॉलेजों में भी नए बैच के छात्रों का स्वागत किया गया।

नए शिक्षा सत्र में छात्र-छात्राओं को रैगिंग जैसी समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारियां की है। विश्वविद्यालय का कहना है कि रैगिंग करने वाले छात्र-छात्राओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

छात्र संगठन, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में नवागंतुक छात्र-छात्राओं पर पुष्प वर्षा तथा मिठाई खिला कर उनका कॉलेज में पहले दिन स्वागत किया। साथी कॉलेज पहुंचने वाले छात्रों को कॉलेज के बारे में आवश्यक जानकारियों से अवगत कराया गया।

नॉर्थ और साउथ कैंपस के कॉलेजों में नए बैच के छात्रों के स्वागत की खास तैयारियां की गई। शहीद भगत सिंह कॉलेज में प्रथम वर्ष के छात्रों को तिलक लगाया गया। यहां छात्रों को मिठाई खिलाकर प्रथम दिन कॉलेज में प्रवेश कराया गया।

नॉर्थ कैंपस में तो बकायदा दिल्ली विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन के बाहर छात्रों के स्वागत में इसे फूलों से सजाया गया था।

अंतिम वर्ष के छात्र सुजाता ने बताया कि अधिकांश छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में मेट्रो से आते हैं। छात्रों को कॉलेज लाइफ की शुरुआत सहज अनुभूति से कराने के लिए यह सजावट की गई है।

डीयू के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर ज्ञानतोष झा ने बताया कि प्रथम वर्ष नए सत्र के छात्रों के स्वागत के लिए कई पूर्व छात्रों को भी बुलाया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक नए सत्र के पहले दिन कॉलेज आने वाले छात्रों के लिए ग्रुप ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया कि पहले दिन सभी कक्षाओं में शिक्षकों द्वारा अलग से परिचय हुआ। इसमें छात्र के साथ-साथ शिक्षकों ने भी छात्रों को अपना परिचय दिया व कॉलेज के तौर तरीकों से अवगत कराया।

दिल्ली विश्वविद्यालय कैंपस में कॉलेजों से जुड़ी छात्रों की सोसाइटियों के स्टॉल लगाए गए। इसमें छात्रों को संगीत, नाटक और खेल टीम का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि छात्रों के साथ रैगिंग न हो यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसरों में महत्वपूर्ण स्थानों पर अंग्रेजी और हिंदी में रैगिंग विरोधी पोस्टर लगाए गए हैं।

कॉलेजों और छात्रावासों से बाहरी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने और अपने-अपने संस्थानों में रैगिंग पर रोक से संबंधित नियमों को प्रमुखता से प्रदर्शित करने का अनुरोध किया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार का कहना है कि सभी कॉलेजों, संकायों, विभागों और छात्रावासों से भी अनुरोध किया गया है कि वे रैगिंग की निगरानी के लिए जहां भी संभव हो एनसीसी व छात्र स्वयंसेवकों की मदद लें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय