Wednesday, October 9, 2024

विशिष्ट  आध्यात्मिक अनुशासन पर्व है नवरात्रि

नवरात्रि, या नौ दिनों की साधना, पारंपरिक रूप से एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। इस अवधि के दौरान, मिथक के अनुसार, शक्ति (दुर्गा) नकारात्मक शक्तियों या राक्षसों पर विजयी थी। परंपरागत रूप से, यह शक्ति की जीत है जिसे इन नौ दिनों के दौरान याद किया जाता है।

नवरात्रि वर्ष में दो बार आती है, एक बार चैत के महीने में और एक बार आश्विन के महीने में। आध्यात्मिक आकांक्षाओं के लिए, नवरात्रि का एक विशेष अर्थ है क्योंकि, राष्ट्र में लोगों की आस्था और भक्ति के अस्तर के कारण, एक वातावरण इस तरह से बनाया जाता है कि आध्यात्मिक साधना या पूजा का कोई भी रूप आध्यात्मिक विकास के लिए अनुकूल हो जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नवरात्रि के पीछे की कहानी भी प्रतीकात्मक है। मिथक और उपलब्ध साहित्य के अनुसार, दुनिया में आसुरी शक्तियां शक्ति प्राप्त कर रही थीं और दैवीय ताकतों को अधीन कर रही थीं। अत: सभी देवों ने एकजुट होकर इन आसुरी शक्तियों से मुक्ति, की प्रार्थना की। देवों की निहित शक्ति एक हो कर महाशक्ति के रूप में आकृति को जन्म दिया, जिनकी विभिन्न अभिव्यक्तियों और रूपों को  दुर्गा कहा गया।

दुर्गा, देवों की शक्ति और गुणों से निर्मित, राक्षसों के खिलाफ  लड़ी और विजयी रही।  अपने स्वयं के जीवन में हम महसूस कर सकते हैं कि नकारात्मक गुण या प्रवृत्तियाँ हमारे भीतर जन्मजात अच्छाई पर हावी हो जाती हैं। अच्छाई तब उस नकारात्मक गुणों से रंग कर प्रकट होती है। जब भलाई इस तरह से प्रकट होती है, तो यह एक स्वार्थी गुण बन जाता है। एक उदाहरण के तौर पर, हालांकि लोग करुणा और प्रेम की बात करते हैं, यह प्रेम हर किसी के लिए एक सार्वभौमिक भावना नहीं है।

प्रेम और करुणा की भावना स्वार्थी, व्यक्तिगत और व्यक्तिवादी प्रेरणाओं से रंगीन हो जाती है। तो, अच्छी विशेषताएं हमेशा त्रिगुणों से रंगी होती हैं। बाहरी जीवन में नकारात्मक लक्षणों में अधिक शक्ति होती है, क्योंकि प्रकट दुनिया बाहरी अनुभव की एक प्रक्रिया है। संचार बाहर की ओर है। जीवन का पूरा स्पेक्ट्रम काल और आकाश की सीमाओं के भीतर नाम, रूप, विचार और वस्तु की बाहरी दुनिया के साथ बंधा हुआ है।

नकारात्मक या सीमित प्रवृत्तियाँ हमारे विकास और अभिव्यक्ति जगत में हमारी सकारात्मक प्रकृति की अभिव्यक्ति में बाधा डालती हैं। मानव जीवन में एक विशेष गुण और प्रकृति होती है जो लगातार प्रकृति, माया और तीनों गुन के प्रभावों के अधीन होती है। प्रकृति के प्रभाव में, सभी प्राणी एक निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं। पुरुष के प्रभाव में, सभी प्राणी अलग तरीके से व्यवहार करते हैं। प्रकृति में, माया में, गुण प्रबल होते हैं।

पुरुष में, आत्म-ज्योतित, दिव्यता प्रबल होते हैं। जब कोई व्यक्ति लालसा, इच्छा, स्वयं का  नाम, पद, सम्मान की इच्छा में, प्रकृति के प्रभावों से बोझिल हो जाता है, तो आत्मज्योति दैवीय गुण दब जाते हैं, क्योंकि हमारा स्वभाव लेना नहीं देना है। तो लेने की इच्छा और देने की इच्छा के बीच, आत्म-प्रेरणा और सार्वभौमिक प्रेरणा के बीच संघर्ष होता है।  यह राक्षसों और शक्ति के बीच की लड़ाई है।

इन  विशेष भावनाओं, विचारों, इच्छाओं और आगे की सीमित या नकारात्मक प्रकृति के बारे में अधिक जागरूकता बनाने के लिए इन्हें राक्षस कहा जाता है। शक्ति या दुर्गा, संचार शक्ति, फिर से जीवन के इन सीमित भावों को सकारात्मक रूप से विकसित करने के लक्ष्य की ओर पुनर्निर्देशित करती है। यह सकारात्मक विकास है, जिसे दुर्गा की जीत के रूप में जाना जाता है।

दुर्गा के 32 नाम उपास्य (नकारात्मक) से, उदात्त (पारलौकिक) चेतना के परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे चेतना को श्रेष्ठ और अधिक सूक्ष्म चेतना में बदलती है। यही, नवरात्रि का महत्व है। नौ दिनों के लिए एक विशिष्ट आध्यात्मिक अनुशासन का पालन करने के लिए साधक अपने जीवन में बदलाव करते हैं। साधका को शुरू में निर्देश दिया जाता है कि अभ्यास कैसे किया जाए, खुद को कैसे रखा जाए, इसे बनाए रखने के लिए क्या किया जाता है। यह नवरात्रि अनुष्ठान के रूप में जाना जाता है।

(परमहंस स्वामी निरंजनानंद सरस्वती-विनायक फीचर्स)

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय