Monday, May 6, 2024

मुज़फ्फरनगर में छात्र की पिटाई का एनएचआरसी ने खुद लिया संज्ञान, यूपी सरकार से मांगा जवाब, नोटिस किया जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मुजफ्फरनगर के नेहा पब्लिक स्कूल में एक मुस्लिम छात्र को सहपाठियों से थप्पड़ लगवाने के मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। छात्र की पिटाई को उसके मानवाधिकार का उल्लंघन मानते हुए आयोग ने मुख्य सचिव व डीजीपी को नोटिस देकर चार सप्ताह में पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें एक निजी स्कूल के शिक्षक ने बेतुके तरीके से अपने एक छात्र की पिटाई करने के लिए सहपाठियों को आदेश दिया था। यह स्कूल उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खुब्बापुर गांव में स्थित है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लड़के के परिवार ने कहा है कि कक्षा के दौरान पहाड़े में गलती के लिए उसे पीटा गया था। घटना का एक वीडियो 25 अगस्त को वायरल हो गया था, जिसके बाद शिक्षक और स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सच है तो यह मानवाधिकारों का उल्लंघन है। उसने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

इसमें शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई, मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति और पीड़ित परिवार को दिए गए मुआवजे के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदम शामिल हैं, जिसमें कहा गया है कि भविष्य में ऐसी शर्मनाक घटनाएं दोबारा न हों।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूल की शिक्षक को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। लड़के के परिवार ने छात्र को स्कूल से निकाल लिया है, और वह एक नए स्कूल की तलाश कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय