Thursday, May 9, 2024

नोएडा पुलिस ने 3 वर्ष में 2619 परिवारों को बिखरने से बचाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। पारिवारिक विवाद को आपसी तालमेल से बचाने और टूटते हुए परिवार को बचाने की नीयत से गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा शुरू किए गए फैमिली डिस्प्यूट रेजोल्यूशन क्लीनिक के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपरांत आज नॉलेज पार्क थाना में स्थित एफडीआरसी सेंटर में गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस आयुक्त श्रीमती लक्ष्मी सिंह पहुंची। इस केंद्र को शारदा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों और नोएडा पुलिस के चुनिंदा पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से चलाया जा रहा है। इस केंद्र में उस तरह की लोगों को भेजा जाता है जिनके परिवार टूटने के कगार पर हो। यहां पर मनोवैज्ञानिक, कानूनी विशेषज्ञ तथा पुलिस के अधिकारी पति-पत्नी को बैठाकर उनकी काउंसलिंग करवाते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस काउंसलिंग के दौरान अधिवक्ताओं या अन्य किसी परिवार जन को वहां पर उपस्थित नहीं होने दिया जाता। इस केंद्र के माध्यम से अब तक सैकड़ों परिवारों को टूटने से बचाया जा चुका है। पुलिस आयुक्त श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इस तरह के केंद्र के माध्यम से बिखरते परिवार को बचाने में पुलिस को काफी सहायता मिल रही है।

उन्होंने बताया कि महिला सहायता प्रकोष्ठ में 2020 से लेकर नवंबर 2023 तक 2890 प्रकरण सुने गये, जिसमें 2619 परिवारों को जोडा गया। वर्ष 2023 में अभी तक कुल 1210 प्रकरण दर्ज हुये है।

एफडीआरसी इकाई के माध्यम से वर्ष 2023 में 239, वर्ष 2022 में 250, वर्ष 2021 में 274 एवं 2020 में 106 परिवारों के बीच मध्यस्थता कराकर परिवारों को जोडा गया एवं अपनी समस्या लेकर आए दंपति यहां से संतुष्ट होकर वापस चले गए।

कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय बबलू कुमार, काउंसलर एंड कॉर्डिनेटर एफडीआरसी श्रीमती ऋतु गौतम, डीसीपी महिला सुरक्षा प्रीति यादव, एसीपी महिला सुरक्षा वर्णिका सिंह सहित  अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय