Wednesday, May 8, 2024

उप्र में अब बारिश के नहीं आसार, धुंध का बढ़ सकता है कहर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कानपुर। मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है अभी तीन दिन पहले तक तापमान सामान्य से जहां नीचे चल रहा था तो वहीं अब सामान्य हो रहा है। इससे बढ़ रही सर्द में कुछ कमी है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में अब बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं धुंध का कहर बढ़ेगा, जिससे धूप नरम होगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 30.2 और न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 96 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं शांत रही जिनकी औसत गति 1.3 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में आसमान साफ रहने के बाद भी धुंध के कारण धूप नरम हो जायेगी और बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि नवम्बर माह में कानपुर मण्डल सहित उत्तर भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है। वहीं देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। इस प्रकार देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

हालांकि छह से नौ नवम्बर के बीच पहाड़ों पर बारिश होने की संभावना है। कुल मिलाकर यदि बात की जाए तो नवम्बर महीना पिछले वर्षों की तुलना में अधिक गर्म रहने वाला है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि इसका फसल उत्पादन पर कितना प्रभाव पड़ता है। खासकर जबकि इस वर्ष देश के जलाशयों में पानी तेजी से कम हो रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय