Thursday, April 25, 2024

अब दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूट पर सफर होगा आसान, जानें कब से दौड़ेगी रैपिड रेल !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली में रैपिड रेल के परिचालन को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ 17 किलोमीटर लंबे आरआरटीआर कारीडोर पर रेल के शुरू होने की तैयारियां चल रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने के अंत तक इसके प्राइमरी सेक्शन पर रैपिड ट्रेन चलने लगेगी।

गौरतलब है कि आरआरटीएस कॉरिडोर लगभग तैयार हो चुका है। संभवत इस महीने के आखिरी सप्ताह तक दिल्ली, मेरठ, गाजियाबाद के बीच रैपिड ट्रेन चलने लग जाएगी। इसको लेकर तैयारियां बहुत तेजी से चल रही हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रैपिड ट्रेन की संख्या भी ज्यादा रहेगी। हर पांच से 10 मिनट के अंतराल पर रैपिड ट्रेन स्टेशन पर पहुंचेगी। इससे यात्रियों को इसके लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। तैयार हो चुके रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम का प्राईमरी सेक्शन गाजियाबाद, साहिबाबाद, गुलधर, दुहाई है। इसी प्राइमरी सेक्शन पर इस माह के अंत तक ट्रेन चलने की संभावना है।

आपको बता दें कि रैपिड रेल ट्रैक पर ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसके प्राइमरी सेक्शन के सभी स्टेशन पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास द्वार के साथ लिफ्ट और स्वचलित सीढियां भी तैयार हो चुकी हैं। अभी रैपिड रेल और सिग्नल का परीक्षण चल रहा है। हर 5-10 मिनट में रेपिड रेल उपलब्ध होगी।

दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन के पहले चरण के संचालन से ठीक पहले शुक्रवार को मेरठ में चौथी सुरंग का लोकार्पण हो गया है। इससे पूर्व में मेरठ में तीन सुरंग का काम भी पूरा हो चुका है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय