Sunday, October 6, 2024

नोएडा में सार्थक हो रहा है एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम, रिजर्व पुलिस लाईन में सीपी ने किया छायादार व फलदार पौधों का रोपण

नोएडा। मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 111वें एपिसोड में देश के लोगों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पेड़ मां के नाम की अपील जन अभियान का रूप ले चुकी है। लोग बाग स्वेच्छा से पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इस कार्य में राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के साथ-साथ जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा भी व्यापक स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत सोमवार को पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर लक्ष्मी सिंह द्वारा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के सूरजपुर स्थित रिजर्व पुलिस लाईन का निरीक्षण करते हुए शासन द्वारा चलाये गये वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम एक पेड़ मां के नाम के तहत छायादार व फलदार पौधों का रोपण किया। इस दौरान पुलिस के अन्य अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि वृक्ष हमें अनमोल जीवन प्रदान करते हैं एवं प्रकृति का संतुलन बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण किया जाना बहुत जरूरी है।

 

 

इससे भी ज्यादा जरूरी पौधों को सुरक्षित रखने का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ ही उनका उचित देखभाल किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को मिलकर स्वच्छ वायु पाने व ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन आदि समस्याओं को कम करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करना होगा। वृक्ष हमें स्वच्छ वायु व बेहतर जीवन देने के साथ-साथ पर्यावरण का संतुलन भी बनाए रखते है।

 

 

उन्होंने बताया कि एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत गौतमबुद्धनगर रिजर्व पुलिस लाइन, पुलिस मुख्यालय एवं सभी थानों व कार्यालयों में लगभग 12,600 हरण, बहेड़ा, आंवला, आम, पीपल, त्रिवेणी, रामफल, नीम, जामुन, जाम, आदि के पौधे लगाये जा रहे है। पुलिस कमिश्नर द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन का निरीक्षण करते हुए परिवहन शाखा, परेड ग्राउंड आदि में व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया एवं साफ-सफाई व व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने को लेकर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय बबलू कुमार सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय