Sunday, October 6, 2024

इजराइल पर आतंकी हमले के 1 साल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव की बंधकों की तत्काल व बिना शर्त रिहाई की अपील

तेल अवीव। इजराइल पर हमास के आतंकी हमले के एक साल पूरे होने के बाद पश्चिम एशिया में भीषण युद्ध भड़कने का खतरा लगातार बना हुआ है। इस बीच रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संदेश जारी कर हमास से बंधक बनाए गए इजराइली नागरिकों को तत्काल और बिना शर्त रिहा करने की अपील की है। उन्होंने रेडक्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति को बंधकों से मिलने की अनुमति देने की भी अपील की है।

एक्स पर वीडियो जारी कर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमले ने आत्मा को झकझोर दिया। इस दिन हम उन सभी को याद करते हैं जिन्हें क्रूरतापूर्वक मार दिया गया और जिन्हें यौन हिंसा सहित अकल्पनीय हिंसा का सामना करना पड़ा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि 3 अक्टूबर को इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल में प्रवेश पर पाबंदी लगाकर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। इजरायली विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने एंटोनियो पर आरोप लगाया कि उन्होंने बीते साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर ईरान और हमास के हमले की निंदा नहीं की थी। इस तरह की घटना पर अगर कोई व्यक्ति किसी की निंदा नहीं करता है तो वो हमारे देश में घुसने का हकदार नहीं है।

इस बीच इजराइल 7 अक्टूबर की बरसी को देखते हुए खासा सतर्क है। इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल के मुताबिक इस खास दिन कुछ ताकतों की तरफ से हमले की आशंका है जिसके लिए इजराइल हर तरह से तैयार है।

लेबनान में चार दिनों में 400 हिज्बुल्लाह लड़ाकों का खात्माः इजराइल

शनिवार रात बेरूत में इजरायली हमले जारी रहे। इसे ईरान समर्थित हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है। इजरायली सेना का दावा है कि चार दिनों पहले दक्षिणी लेबनान में जमीनी अभियान शुरू करने के बाद से 400 से अधिक हिज्बुल्लाह लड़ाकों का खात्मा किया गया है। बलों ने जमीन और हवा से लगभग 440 आतंकवादियों को मार गिराया है, जिनमें विभिन्न रैंकों के 30 कमांडर भी शामिल हैं। इजरायली सेना ने लोगों से बेरूत के दक्षिणी उपनगरों को खाली करने की नई अपील की है।

नसरल्लाह के उत्तराधिकारी सफीद्दीन के भी मारे जाने के कयास

इस बीच हाशेम सफीद्दीन के भी मारे जाने के कयास लगाए जा रहे हैं। उसे मारे गए हिज्बुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है। हाशेम सफीद्दीन शुक्रवार से संपर्क से बाहर हैं। हिज्बुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान में इजराइल ने गुरुवार रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर बड़ा हमला किया था जिसका निशाना सफ़ीद्दीन हो सकता है।

हमास आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के आतंकियों ने हमला कर करीब 1200 लोगों की जान ले ली और काफी संख्या में इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था। बंधकों की रिहाई और हमास आतंकियों के खात्मे के लिए शुरू हुआ इजराइल का अभियान एक साल में लगातार फैल रहा है। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) की जवाबी कार्रवाई में अब तक 41 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। गाजा पट्टी खासतौर पर प्रभावित रहा, जहां लाखों लोगों को पलायन करना पड़ा है।

हमास के बाद हिज्बुल्लाह के खिलाफ ऑपरेशन

गाजा पट्टी में लगातार कार्रवाई के बीच इजराइल ने लेबनान में आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के खिलाफ हवाई और जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी। हिज्बुल्लाह कमांडर नसरल्लाह और ज्यादातर शीर्ष कमांडरों के मारे जाने के बाद ईरान और इजराइल एक-दूसरे के खिलाफ संघर्ष जारी रखने की कसमें खा रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय