Friday, May 10, 2024

मजदूरों के मुद्दों को लेकर विपक्ष ने किया हंगामा, स्पीकर ने दी चेतावनी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पटना। बिहार विधानसभा की कार्यवाही बुधवार को प्रश्न काल से शुरू हुई। प्रश्न काल की कार्यवाही के दौरान विपक्ष के विधायक मजदूरों की मुद्दों को लेकर बेल में आकर हंगामा करने लगे। उसके बाद स्पीकर के तरफ से चेतावनी भी दी गयी है।

विधानसभा में आज प्रश्नोत्तर काल के दौरान भाजपा विधायक विनय बिहारी के तरफ से यह पूरक सवाल किया गया। उन्होंने कहा कि -बिहार में यदि किसी मजदूर की मौत होती है तो चार लाख और बिहार से बाहर उसकी मौत होती है तो 2 लाख दिए जाते हैं तो यह लाश की कीमत भी दो और चार हो गई है। ये मेरे समझ से बाहर है। मैं यह चाहता हूं कि बिहार के बाहर भी यदि कोई मजदूर की अकाल मृत्यु हो जाती है तो उसे चार लाख की राशि प्रदान की जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उसके बाद इस सवाल का जवाब देते हुए श्रम संसाधन विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सदस्य की चिंता स्वाभाविक है लेकिन इनको जानकारी है कि पहले भी जब हमारी सरकार थी और जब मैं मंत्री था इसी विभाग का तब अनुदान राशि को बढ़ाया गया था। जो 4 लाख देने की बात कही जाती है। वह आपदा विभाग से संबंधित है ना कि श्रम संसाधन विभाग से श्रम संसाधन विभाग अपने तरफ से अभी तक दो लाख देती है। तो सभी चीज साफ हो जाती है।

इसके बाद विनय बिहारी ने कहा कि मेरा आग्रह है कि सरकार हमारी है तो मैं चाहता हूं कि से चार लाख कर दिया जाए। उसके बाद विपक्ष के विधायक भी इस सवाल को उठाने लगे और हंगामा करने लगे। उसके बाद स्पीकर ने कहा कि पहले आप लोग बैठ जाये फिर इस पर मंत्री से जवाब लिया जाएगा।

हंगामा को देख विजय सिन्हा भी एक्शन में आ गये। उन्होंने कहा कि अभी तक श्रम संसाधन विभाग दो देती है और आपदा विभाग चार तो कुल मिलाकर 6 लाख मिलते हैं। अब इससे अधिक जरूरत होगी तो विभाग इस पर जरूर ध्यान देगा।

मंत्री के तरफ से स्पष्ट जवाब नहीं लगने का आरोप लगाते हुए विपक्षी विधायक बेल में उतर गए और हंगामा करने लगे। विपक्ष के विधायक रिपोर्टर टेबल के पास आकर हंगामा करने लगे। ऐसे में स्पीकर नंद किशोर यादव ने कहा कि मैं यह बर्दाश्त नहीं करूंगा। आप लोग इस तरह का काम मत किया कीजिए। हालांकि, इस हंगामा के साथ ही सदन की कार्यवाही संचालित रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय