Saturday, May 18, 2024

उत्तराखंड में मौसम का ऑरेंज अलर्ट, गर्जन के साथ भिगोएंगी बौछारें, ऊंची चोटियों पर होगी बर्फबारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में अब फिर मौसम का मिजाज खराब रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 15 अप्रैल तक प्रदेश में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और बिजली चमकने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवा चलेंगी। चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रविवार को मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम भी खुशनुमा हो गया है। 15 अप्रैल तक तेज हवाएं चलने से तपती गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। हल्की बारिश होने से मौसम में भी बदलाव आएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 14 अप्रैल रविवार को उत्तराखंड राज्य के सभी जनपदों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम का मिजाज बिगड़ने की संभावना है। पहाड़ से मैदान तक कुछ स्थानों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने के साथ ही बिजली चमकने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने अनेक स्थानों में बूंदाबांदी ओलावृष्टि के साथ ही उच्च हिमालयी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना भी जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डा. विक्रम सिंह के अनुसार 14 और 15 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर, हरिद्वार में गर्जन के साथ आकाशीय चमकने, ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक देहरादून में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) की भी संभावना है। रविवार दोपहर देहरादून में अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय