Sunday, May 19, 2024

मुज़फ्फरनगर में रामपुर तिराहा कांड में कोर्ट में पेश हुए 18 आरोपी, वांरट हुए रिकाल, शेष के कुर्की के आदेश जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। रामपुर तिराहा कांड में हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के आदेश पर सुनवाई कर रही अदालत ने विगत 23 फरवरी को रामपुर तिराहा कांड के 23 आरोपी पुलिसकर्मियों के गैर जमानती वारंट जारी किए थे। आज 18 अभियुक्तों ने अदालत में पेश होकर अपने वारंट रिकाल कराये और अदालत में पेश नहीं होने वाले शेष अभियुक्तों के कुर्की के वारंट जारी किये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर 1 अक्टूबर 1994 को सैकड़ों की संख्या में लोग गाड़ियों और बसों में सवार होकर देहरादून से दिल्ली की ओर चले थे। मुजफ्फरनगर में छपार थाना क्षेत्र के रामपुर तिराहा पर पहुंचने पर सभी लोगों को बैरिकेडिंग लगाकर रोक लिया गया था।

एडीजीसी प्रवेंद्र कुमार व जोगेंद्र गोयल ने बताया कि 1 अक्टूबर 1994 को रात के समय आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज किया गया था। आरोप है कि पुलिस ने उत्तराखंड गठन की मांग कर रहे लोगों पर फायरिंग की, जिसमें 7 लोगों की जान चली गई थी। महिलाओं के साथ ज्यादती करने का भी पुलिस पर आरोप था। इस मामले को लेकर उत्तराखंड गठन समिति ने आंदोलन छेड़ दिया था। थाना छपार में घटना से जुड़े अलग-अलग आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज कराए गए थे। इसके बाद सीबीआई ने मामले की जांच कर कोर्ट में चार्जशीट पेश की थी।

हाल में ही हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने घटना के मुकदमे की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट से अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोर्ट संख्या-7 शक्ति सिंह की अदालत में ट्रांसफर करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद उन्होंने 23 फरवरी को सुनवाई करते हुए मुकदमे से संबंधित आरोपी 23 पुलिसकर्मियों के गैर जमानती वारंट जारी कर सीबीआई को निर्देशित किया था कि उन्हें 3 मार्च को कोर्ट में पेश करें।

जिनमें राधामोहन द्विवेदी, कृपाल सिंह, सतीशचंद शर्मा, प्रबल प्रकाश, वीरेंद्र प्रताप, देवेंद्र सिंह, राकेश कुमार सिंह, मिलाप सिंह, नरेश कुमार त्यागी, सुरेंद्र सिंह, जो सेवानिवृत हो चुके है, जबकि दरोगा संजीव कुमार भारद्वाज हाल तैनाती थाना प्रेमनगर बरेली, हैड कांस्टेबल तमकीन अहमद हाल तैनाती थाना पुलिस लाईन कांसगंज, दरोगा वीरेन्द्र कुमार हाल तैनाती थाना सिखेडा जनपद मुजफ्फरनगर, हैड कांस्टेबल ब्रजेश कुमार हाल तैनाती थाना पुलिस लाईन जिला अलीगढ, हैड कांस्टेबल कुशलपाल सिंह हाल तैनाती पुलिस लाईन बदांयू , चालक विजयपाल सिंह हाल तैनाती पुलिस लाईन एटा, हैड कांस्टेबल सुमेर सिंह हाल तैनाती थाना झिंझाना, जनपद शामली, हैड कांस्टेबल कंवरपाल सिंह हाल तैनाती रिजर्व पुलिस लाईन इटावा ने आज अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश शक्ति सिंह की अदालत में अपने गैर जमानती वारंट रिकाल करने के लिए याचिका दायर की थी, जिसमें अभियुक्तों ने अदालत को आश्वस्त किया कि वे लोग न्यायालय में सभी तिथियो पर उपस्थित रहेंगे।

न्यायालय ने सभी अभियुक्तो को एक-एक लाख रुपए के व्यक्तिगत अनुबंध दाखिल करने के आदेश पारित किये और सभी अभियुक्तो से वचन पत्र लिया गया, जिसमें अभियुक्तो ने लिख कर दिया कि यदि वे विचारण में विलम्ब करते हैं, तो अभियोजन अदालत में उनकी जमानत निरस्त करने के लिए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करने हेतु स्वतन्त्र होगा।
इसके साथ अदालत में पेश न होने वाले शेष अभियुक्तो की कुर्की वारंट जारी करने के आदेश दिये।[ फाइल फोटो- अपर जिला जज शक्ति सिंह ]

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय