Friday, September 20, 2024

दनकौर परियोजना में 248 केंद्रों पर पीटीएम का आयोजन, माता-पिता को किया पुरस्कृत

नोएडा। ग्रेटर नोएडा के दनकौर परियोजना में 248 केंद्रों पर पीटीएम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर आयोजित किया गया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) संध्या सोनी ने बताया कि निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के निर्देशों के क्रम में आज पूरे उत्तर प्रदेश के आंनवाड़ी केंद्रों पर पीटीएम (शिक्षक-अभिभावक बैठक) का आयोजन किया गया है।

 

 

इसी क्रम में डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर दनकौर परियोजना में 248 केंद्रों पर पीटीएम एवं माता उन्मुखीकरण के द्वारा मजबूत नींव की होगी शुरुआत, प्रारम्भिक वर्षों का महत्व, संतुलित आहार-जीवन का आधार, सीखने के चार कोने, खिलौने के माध्यम से भाषा का विकास, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनाना, पारिवारिक सदस्यों को जागरूक, ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों को जागरूक, स्वास्थ्य विभाग आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों का वजन लेने के पश्चात वजन, लंबाई एवं ऊंचाई की फीडिंग आदि कार्यक्रम सामाजिक सस्थाएं आशा, एएनएम, आईएमए आदि के सहयोग किया गया।

 

उन्होंने बताया कि पोषण माह एवं संभव अभियान के अंतर्गत सभी आंगनवाड़ी केंन्द्रों पर स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा हैं। इस गतिविधि का मुख्य उद्देश्य 5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण में सुधार लाना, पोषण की महत्ता पर जागरूकता बढ़ाना। आज इस स्पर्धा को उत्सव की तरह मनाया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी बच्चों के तुलनात्मक चार्ट के साथ आंगनवाड़ी केंद्रों पर उपस्थित मिली। सभी केंद्रों पर बालक-बालिका स्पर्धा सफलतापूर्वक मनाया गया। इस दौरान स्वस्थ बच्चे के माता-पिता के साथ स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा पर चर्चा की गई एवं उनको पुरस्कृत भी किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय