Friday, September 20, 2024

पेरिस ओलंपिक: भारतीय मुक्केबाज प्रीति पवार राउंड ऑफ 16 में हारीं

पेरिस। भारतीय मुक्केबाज प्रीति पवार की देश के लिए ओलंपिक पदक लाने की उम्मीदें उस समय खत्म हो गईं जब कोलंबिया की मुक्केबाज येनी मार्सेला एरियस कास्टानेडा ने महिलाओं की 54 किलोग्राम भारवर्ग के राउंड ऑफ 16 में उन्हें हरा दिया।

एक बार फिर, एक भारतीय एथलीट पदक के करीब तो आया, लेकिन अगले दौर में जगह बनाने से चूक गया। प्रीति की पदक जीतने की असफल कोशिश कास्टेनेडा के खिलाफ पहले दौर में उनके प्रदर्शन के कारण हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कोलंबिया की मुक्केबाज ने प्रीति पर दबदबा बनाया, जिसके परिणामस्वरूप पांच में से चार जजों ने कास्टेनेडा को दस अंक दिए। प्रीति ने दूसरे दौर में कास्टेनेडा पर बढ़त बना ली, जबकि दूसरे दौर के बाद जजों के तीन दस अंक उसके पक्ष में गए। तीसरे और अंतिम दौर में, यह एक करीबी मुकाबला साबित हुआ, लेकिन भारतीय मुक्केबाज को हार का सामना करना पड़ा। वह एक कड़ी टक्कर में विभाजित निर्णय से 2:3 से हार गईं।

मंगलवार को भारत को पुरुष और महिला दोनों ही वर्ग में मुक्केबाजी में हार का सामना करना पड़ा। फिलीपींस की नेस्टी पेटेसियो ने महिलाओं के 57 किलोग्राम भार वर्ग के राउंड ऑफ 32 के मैच में भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन लैम्बोरिया को हराया।

प्रीति की तरह जैस्मीन के लिए भी मुकाबला सही तरीके से शुरू नहीं हुआ, क्योंकि वह पहले राउंड के अंत में पिछड़ रही थीं। पांच में से चार जजों ने फिलीपींस की मुक्केबाज को दस अंक दिए। दूसरे राउंड में पेटेसियो ने भारतीय मुक्केबाज पर अपना दबदबा बनाए रखा। वह दूसरे राउंड में सहज दिखीं और अंत में सभी पांच जजों ने उन्हें दस अंक दिए। तीसरे और अंतिम राउंड में जैस्मीन को पूरे मुकाबले को अपने पक्ष में करने के लिए संघर्ष करना पड़ा और अंत में वह 0:5 अंकों से मैच हार गईं।

अमित पंघाल भी पुरुषों के 51 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ 16 चरण में हार के बाद पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गए। अमित जाम्बिया के पैट्रिक चिन्येम्बा से 1-4 से हार गए। शुरुआती राउंड में अमित ने बहुत आक्रामक रुख अपनाया और दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे पर मुक्के बरसाए। लेकिन तीसरे राउंड में जजों ने पूरी तरह से जाम्बियन मुक्केबाज के पक्ष में फैसला सुनाया और वह 1-4 के विभाजित निर्णय से जीत गए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय