Thursday, October 3, 2024

परिवर्तन यात्रा सत्ता के लिए नहीं, यह लड़ाई रोटी, बेटी और माटी की रक्षा के लिए है: नरेंद्र मोदी

रांची- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड की धरती ने जनजातीय संस्कृति को संजोया है।

भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हजारीबाग में आजआगमन हुआ। इस दौरान उन्होंने देश में करोड़ों रुपए की योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की प्रेरणाओं को संजोया है। आज गांधी जयंती के पावन अवसर पर मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला है। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 1925 में गांधी जी हजारीबाग आए थे। बापू के विचार और शिक्षा हमारे संकल्पों का हिस्सा है। इस दौरान उन्होंने बापू को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि इससे पहले 2015 में भी मैं 2 अक्टूबर को झारखंड के खूंटी आया था। वहां सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्री मोदी ने कहा कि झारखंड के साथ भाजपा का और मेरा अपना एक विशेष रिश्ता बन गया है। यह रिश्ता दिल का रिश्ता है। इसलिए झारखंड मुझे बार-बार बुलाता है और मैं भी बार-बार दौड़ा चला आता हूं। कुछ दिन पहले मैं जमशेदपुर आया था। उस दिन भी आंधी, बारिश ने खूब रुकावट डाली, हेलीकॉप्टर भी नहीं उड़ सका था, लेकिन मैनें तय किया था कि बिना लोगों के दर्शन किए वापस नहीं जाऊंगा। मैं सड़क यात्रा तय कर लोगों के बीच पहुंचा था।

उन्होंने कहा कि उस दौरान झारखंड को सैंकड़ों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं मिली। 6 नई वंदे भारत ट्रेनें यहां से शुरु हुई। आज भी एक सरकारी कार्यक्रम में 80 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाएं का लोकार्पण किया। धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान, एकलव्य आवासीय विद्यालय, मोबाइल मेडिकल यूनिट्स, बिजली, पानी, सोलर और ऐसी ही अनेक योजनाएं, जिसका झारखंड के लोगों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। खासकर इन योजनाओं से यहां के आदिवासी समाज के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। पीएम मोदी विकास कार्यों के लिए सभी को बधाई दी।

श्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे देश में आदिवासियों जनजातीयों के साथ जैसा अन्याय किया गया वैसा अन्याय दूसरे किसी के साथ नहीं हुआ। कांग्रेस ने अपनी एक परिवार को पहचान दिलाने के लिए आदिवासी की पहचान मिटा दी। इन्होंने आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले आदिवासियों को कभी महत्व नहीं दिया, बल्कि सारी योजनाएं, सारी सड़कें, सारी इमारतें एक ही परिवार के नाम पर करके ऐसे परिवारवादी सोच ने देश का बहुत नुकसान किया। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तन यात्रा सत्ता के लिए नहीं, यह लड़ाई रोटी, बेटी और माटी की रक्षा के लिए है।

रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि हमारी भाजपा सरकार आदिवासी नायकों को पूरा सम्मान दिला रही है। यह भाजपा है जिसने आदिवासी म्यूजियम बनाने का अभियान शुरू किया है। रांची में भी बिरसा मुंडा का म्यूजियम बना है। अगले साल भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती मनाएंगे। उन्हीं के नाम पर धरती आबा अत्कर्ष अभियान शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य आदिवासी भाई-बहनों को योजनाओं के लाभ से जोड़ना है। योजना का उद्देश्य सभी के पास आयुष्मान कार्ड हो, सभी गांवों में सड़क पहुंचे, मोबाइल कनेक्टिविटी, घर में नल से जल, सभी के पास पक्का घर हो, रसोई गैस का कनेक्शन ऐसे अनेकों काम इस योजना के तहत किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत आदिवासियों के लिए ट्राइबल मार्केटिंग सेंटर बनाए जाएंगे। कहा कि राज्य के आदिवासी युवाओं के कौशल विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि जनजातीय युवा स्कीलड हों, युवाओं को नए-नए रोजगार के अवसर मिले, जिसमें यह योजना उनकी मदद करेगी। झारखंड के लोगों को भी इसका बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। इस अभियान की बधाई देता हूं।

उन्होंने झारखंड की जेएमएम, कांग्रेस की सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड के विकास के लिए दिन रात मेहनत कर रही है। वहीं दूसरी तरफ राज्य की हेमंत सरकार झारखंड को विकास की पटरी से उतारने में लगी है। आज झारखंड का बच्चा-बच्चा जान चुका है कि झारखंड के विकास में सबसे बड़ी बाधा कांग्रेस जाएमए और आरजेडी का गठजोड़ है। इन बाधाओं के बीच झारखंड तभी आगे जाएगा, तभी आगे बढ़ेगा जब जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी की यह सरकार हटेगी।

श्री मोदी ने कहा कि झारखंड में जल्द ही परिवर्तन होगा। पूरे झारखंड में परिवर्तन यात्रा का जन आंदोलन चल रहा है। यह यात्रा केवल एक राजनीतिक यात्रा नहीं है। यह यात्रा झारखंड की विकास के लिए, जन जन के सपनों को पूरा करने का संकल्प यात्रा है। परिवर्तन यात्रा को झारखंड की जनता का आशीर्वाद और समाज के हर वर्ग का अपार समर्थन मिला है। पीएम ने कहा कि झारखंड में परिवर्तन की शुरुआत हो चुकी है। परिवर्तन इसलिए क्योंकि हर गरीब को घर मिले, जल मिले और झारखंड से भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए और झारखंड की बहन-बेटियों की सुरक्षा हो इसलिए परिवर्तन।

श्री मोदी ने कहा कि भाजपा वह पार्टी है जिसने सबके साथ मिलकर झारखंड के सपनों को देखा और उसे पूरा भी किया। आरजेडी के लोगों ने झारखंड को अपना लूट का ठिकाना बना रखा था। जल जंगल जमीन की खुलेआम लूट होती थी। झारखंड को उन्होंने सेफ हाउस बना रखा था और इसके पाप में कांग्रेस बराबर हिस्सेदार थी। वे चाहते थे कि झारखंड की मांग कभी पूरी ना हो। अब कांग्रेस भी आरजेडी के रंग में रंग गई है। आज जेएमएम पर कांग्रेस का भूत सवार है। जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी ने भाषा बदली चरित्र बदला और अब झारखंड की आत्मा को बदले चले हैं, जिसके कारण आज झारखंड के विकास में बहुत बड़ी बाधा है।

उन्होंने कहा कि झारखंड में कोयले की लूट चल रही है। झारखंड सरकार उसको लूटने में लगी है। गरीबों के नाम पर योजनाएं तो निकालती हैं लेकिन उसका पैसा भी खा जाते हैं। जेएमएम पर निशाना साधते हुए कहा कि अबुआ आवास योजना, मंईयां सम्मान योजना यह सब भ्रष्ट्राचार का ठीकाना बन गई है। गठबंधन सरकार के संरक्षण में यहां पेपर लीक कराने वाले गिरोह चल रहे हैं। एक-एक पेपर बेचकर यहां के युवाओं का हक मारा जा रहा है। करोड़ों-करोड़ो रुपये कमाया जा रहा है। राज्य की झारखंड सरकार भ्रष्ट्राचार में डूबी है। जेएमएम सरकार ने पेपर लीक करवाकर युवाओं की जिंदगी को तबाह कर रखा है। उन्होंने जनता से सवाल करते हुए पूछा कि क्या जेएमएम, कांग्रेस की सरकार भला कर सकती है क्या? राज्य सरकार गरीब का पैसा डकार रहे हैं। जल जीवन मिशन में पानी के काम में भ्रष्ट्राचार कर रहे हैं। राज्य की गठबंधन सरकार पैसे की ऐसी बंदरबांट कर रहे हैं, जो यहां नेताओं के नौकरों के घर से पकड़े जाते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि जेएमएम, कांग्रेस वाले मैराथन कराने में लगे हैं। अब जब गठबंधन सरकार जाने वाली है तो जेएमएम ने भ्रष्ट्राचार की स्पीड बढ़ा दी है। हाल ही में राज्य में अधिकारियों के हजारों ट्रांसफर हुए हैं। यहां पोस्टिंग के बहाने जेएमएम करोड़ों रुपये का खेल कर रही है, लेकिन यह खेल अब ज्यादा दिन नहीं चलेगी। जल्द ही झारखंड में भाजपा की सरकार बनेगी और लूट का पाई पाई का हिसाब भी होगा।

श्री मोदी ने कहा कि आज झारखंड को वे लोग चला रहे हैं जो झारखंड को बदलना चाहते हैं मिट्टी में मिलाना चाहते हैं। यह कांग्रेस जेएमएम की सरकार हमेशा आदिवासी समाज को ठगा है। आदिवासी समाज को कभी आगे बढ़ने नहीं दिया। आज गठबंधन सरकार झारखंड को बलि चढ़ा करके वोट बेंक का खेल खेल रहे हैं। संथाल परगना इसका जीता जागता सबूत है। संथाल में आज आदिवासी आबादी लगातार कम हो रही है और वहां धुसपैठियों की आबादी बढ़ रही है। डेमोग्राफी में इतना तेज बदलाव के साथ आदिवासियों और हिंदुओं की घटती हुई आबादी के लिए जेएमएम और कांग्रेस की सरकार जिम्मेदार है।

श्री मोदी ने कहा कि डेमोग्राफी में बदलाव को लेकर पीएम ने सवाल उठाया और जनता से पूछा कि झारखंड में बदलाव आप लोगों को दिख रहा है या नहीं? घुसपैठिए यहां की जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं कि नहीं? आदिवासी समाज की बेटियां इनके निशाने पर हैं कि नहीं? पीएम ने कहा कि जनता को ये सारे बदलाव दिखते हैं लेकिन जेएमएम सरकार को यह नहीं दिखता है। हाईकोर्ट भी इस गंभीर मामले में चिंता व्यक्त रही है। आज जो यह झारखंड का हाल है यह जेएमएम और कांग्रेस की सत्ता के भूख का नतीजा है।

परिवर्तन यात्रा को लेकर श्री मोदी ने कहा कि परिवर्तन यात्रा के दौरान झारखंड के हर गांव से एक दर्द दिखता था, एक आह सुनाई देती थी। परिवर्तन यात्रा में रोटी, बेटी और माटी तीनों को बचाने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहा कि झारखंड की लड़ाई रोटी, बेटी और माटी बचाने की लड़ाई है। कहा कि झारखंड में कुछ ही महीनों में भाजपा की सरकार बनेगी। पीएम मोदी ने गारंटी देते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनेगी तो रोटी, बेटी माटी की सुरक्षा सुनिश्चित कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि आज चुनाव नजदीक है तो जेएमएम झूठे वादे के बदौलत अपने आप को बचाना चाहती है। गठबंधन सरकार 5 साल तक जनता का हक छीना और अब बड़े-बड़े वादे कर जनता के आंखों में धूल झोंकना चाहती है। पीएम लोगों से अपील की कि झारखंड के लोगों को झूठ की दुकान वालों से सावधान रहने की जरूरता है।

श्री मोदी ने कहा कि राज्य में झूठ की नई जलेबियां परोसनी जा रही है। जेएमएम सरकार को जलेबियां परोसने से पहले पुराना हिसाब देनी चाहिए। कांग्रेस, जेएमएम की सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था, युवाओं को भर्ती के नाम पर नौकरी देने का वादा किया थ, लेकिन मिला क्या? उल्टे नौकरी के नाम पर युवाओं की मौत हो गई। हर महीना 2 हजार रुपया चूल्हा भत्ता देने का वादा किया था, विधवा महिलाओं को हर महीने पेंशन देने की बात कही थी, शादी के दौरान लड़कियों को सोने का सिक्का कई वादे किए थे, लेकिन हेमंत सोरेन की सरकार ने एक भी वादा पूरा नहीं किया। पीएम सवाल उठाते हुए कहा कि नेताओं के घरों के अलमारियों से करोड़ों रुपये के नोटों के बंडल मिले उसमें सोने के सिक्के दब गए थे क्या?आज चुनाव नजदीक है तो अब नई झूठ, नई जलेबियां, नई वादे देने निकले हैं। पीएम ने कहा कि झारखंड का विकास, केवल भाजपा और एनडीए की सरकार ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि झारखंड को मुख्य धारा से जोड़ने का काम सिर्फ भाजपा ने ही किया है। कांग्रेस ने आदिवासी युवाओं को शिक्षा और रोजगार से वंचित रखा है। उनके सरकार में अच्छे स्कूल नहीं खोले गए। कांगेस हमेशा एसटी, एससी का विरोध करती रही है। आरक्षण नहीं देना चाहती है। जब तक बीजेपी है एसटी, एससी का आरक्षण कोई नहीं छीन सकता है। आज जो परिवर्तन यात्रा यहां पूरी हुई है, झारखंड के लिए नई सुबह की शुरुआत होगी। पीएमन कहा कि राज्य में एक ही नारा है रोटी, बेटी और माटी बचाने का। इसके लिए हम झारखंड में परिवर्तन लाकर रहेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय