Thursday, October 10, 2024

नमो भारत ट्रेन में बैठकर बुक कर रहे दिल्ली मेट्रो की टिकट, नमो भारत ट्रेन में बैठकर यात्री ले रहे सुविधा का लाभ

गाजियाबाद। आरआरटीएस ऐप से अब यात्री नमो भारत ट्रेन में यात्रा के दौरान ही मेट्रो की टिकट बुक कर रहे हैं। इससे जहां यात्रियों को टिकट के लिए लाइन में लगने से छुटकारा मिल रहा है वहीं दूसरी ओर उनके समय की भी बचत हो रही है। एक ही टिकट पर यात्रियों को नमो भारत ट्रेन और मेट्रो ट्रेन की यात्रा का लाभ मिल रहा है।

बता दें गत अगस्त माह में एनसीआरटीसी और डीएमआरसी ने टिकटिंग प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। जिसमें दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को यात्रा की सुविधा होगी। यह सहयोग ‘वन इंडिया – वन टिकट’ की पहल पर किया गया था। इससे दो माह में ही काफी उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं। दो माह में लाखों यात्रियों ने ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है। इससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं को क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा का लाभ मिल रहा है।
इस ऐप के अंतगर्त आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री उसके साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद रहे हैं। इसी तरह, मेट्रो टिकट बुक करने के लिए डीएमआरसी मोबाइल ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट खरीदी जा रही है। आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड और डीएमआरसी मोबाइल ऐप पर नमो भारत क्यूआर कोड है। जिससे यात्रियों को अब टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यह पहल पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत की गई है। जिसमें एनसीआर में परिवहन साधनों के बीच लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। आरआरटीएस स्टेशन रणनीतिक रूप से मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के साथ जोड़े गए हैं। जिससे यातायात का एक व्यापक नेटवर्क तैयार हुआ है। एनसीआरटीसी और डीएमरआरसी नेटवर्क के बीच ट्रांजिशन करते समय ये टिकट ऐप आज लोगों की समय की बचत के साथ यात्रा को भी सुगम बना रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय